रमजान का पांचवा दिन आज, जानें खजूर से ही क्यों खोला जाता रोजा

रमजान के पवित्र दिनों का आज पांचवा दिन है. आज के दिन हम आपको बताएंगे की रमजान में खजूर से ही क्यों रोजा खोला जाता है.

JBT Desk
JBT Desk

Ramadan 2024: रामजान का पवित्र महीने का आज पांचवा है. इस दिन रोजा रखने से खाली पेट एसिडिटी की शिकायत असकर हो जाती है. जिससे रोजा रखना मुशकिल हो जाता है. इस समस्या से बचने के लिए आप खजूर खा सकते हैं इससे पेट के बाइल जूस को बढ़ाने में मदद करता है. जिससे दिक्कत नही होती. आपको बता दें, खजूर खा कर ही रोजा खोला जाता है. जिसके बाद ही और  पकवान खाएं जाते हैं.  लेकिन क्या आपको पता है कि रमजान में खजूर खा कर ही क्यों रोजा खोला जाता है.

खजूर खाकर रोजा खोलना

रमजान के महीने में खजूर खा कर रोजा खोलने कि मान्यता है. लेकिन अगर आपको ये बात नही पता तो बता दें, खजूर खाने को लेकर इसके पीछे धार्मिक के अलावा वैज्ञानिक वजह भी है. रमजान में खजूर खाकर रोजा खोलना को सुन्नत माना जाता है, इसके पीछे की वजह पैगंबर हजरत मोहम्मद  खजूर खा कर ही अपना रोजा खोलता थे. खजूर उनको पसंद था.

खजूर खाने के फायदे

खजूर खाने के अगर वैज्ञानिक तौर पर देखा जाए तो खजूर खाना स्वास्थय के लिए बेहद लाभकारी साबित होता है. डॅाक्टर के अनुसार रामजान के पूरे  दिन उपवास करने से शरीर में उर्जा कम हो जाती है. जिसके कारण थकावट महसूस होने लगती है. रोजा खोलते वक्त खजूर खाने से ऊर्जा मिलती है. इसके साथ खजूर खाने के बाद खाएं जाने वाले पकवान को पचाने में मदद करता है. 

एसिडिटी से बचाए

रोजा रखने से खाली पेट रहने की वजह से एसिडिटी की समस्या हो जाती है. जिसके कारण पेट में दर्द होने के साथ- साथ और भी दिक्कत होने लगती है. जिसमें खजूर खाने से काफी राहत मिलती है, ये शरीर में बाइल जूस और लाइनिंग को हेल्दी रखने में मदद मिलती है. खजूर में पानी काफी मात्रा में पाया जाता है. जो दिनभर पानी ना पीने से होने वाले  दिक्कत से बचाए रखता है. 
 

calender
16 March 2024, 09:44 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो