Vivah Panchami 2023: कब है विवाह पंचमी और किस दिन हुआ था मां जानकी –श्रीराम का विवाह जानें पूरी डिटेल?

Vivah Panchami 2023: सनातन परंपरा में देवी देवताओं के विवाह का एक त्योहार है जिसे हिंदू धर्म में आज भी मनाया जाता है. इस उत्सव को लोग भारत में आज भी काफी धूम-धाम के साथ मनाते हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • प्रेम विवाह में रुकावट आना.
  • श्री राम जानकी विवाह.

Vivah Panchami 2023: सनातम धर्म में विवाह पंचमी को लेकर अपार आस्था है विवाह पंचमी का पर्व हर साल मार्गशीर्ष मास में शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि के दिन मनाया जाता है. विवाह पंचमी इस साल 17 दिसंबर 2023 को है. इस दिन अयोध्या के राजा प्रभु श्री राम और जनक दुलारी माता सीता का विवाह हुआ था.

श्री राम जानकी विवाह

सनातन परंपरा में देवी देवताओं के प्राकट्य उत्सव या विवाह उत्सव को एक त्योहार, व्रत उत्सव के रूप में मनाया जाता है उसी परंपरा में आज भी भगवान राम जानकी का विवाह उत्सव बड़े ही धूम-धाम के साथ करते हैं. श्री राम और माता सीता के विवाह के बारे में कई बातें बताई जाती हैं. विवाह पंचमी को लेकर सास्त्रों में कहना है कि मार्गशीर्ष के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को श्री राम जानकी विवाह उत्सव के रूप में मनाई जाती है.

प्राचीन परंपरा

प्राचीन समय में इस दिन भगवान राम का माता जानकी के साथ विवाह हुआ था तब से लेकर आज पर्यंत उन तिथियों को उत्सव को रूप में मनाते हैं. हमारे सनातन परंपरा यानी प्राचीन समय में जो देवी देवताओं के प्राकट्य उत्सव या विवाह उत्सव को एक त्योहार है जिसे व्रत उत्सव के रूप में मनाते हैं. उसी परंपरा में आज भी भगवान राम जानकी का यह उत्सव बड़े ही धूम धाम से मनाते हैं.

प्रेम विवाह में रुकावट आना

यदि आप प्रेम विवाह करना चाहते हैं साथ ही विवाह करने में अनेक प्रकार की बाधाएं आ रही हैं. तो विवाह पंचमी के दिन सुहाग की सामग्री सीता माता के चरणों में अर्पित करें और मनचाहा जीवनसाथी पाने की प्रार्थना करें. फिर अगले दिन ये सभी सांमग्री किसी सुहागिन महिला को दे दें. इससे जल्द ही प्रेम विवाह के योग बनेंगे.

calender
13 December 2023, 11:11 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो