T20 WC से पहले ICC ने लागू किये कई नये नियम

टी20 विश्व कप 2022 से पहले आईसीसी ने कई नए नियमों को लागू करने का फैसला किया है। आईसीसी ने गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर लगे प्रतिबंध को स्थायी कर दिया है। ये बदलाव एक अक्टूबर से प्रभावी होंगे।

Vishal Rana
Vishal Rana

टी20 विश्व कप 2022 से पहले आईसीसी ने कई नए नियमों को लागू करने का फैसला किया है। आईसीसी ने गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर लगे प्रतिबंध को स्थायी कर दिया है। ये बदलाव एक अक्टूबर से प्रभावी होंगे। इसके अलावा आईसीसी ने गेंदबाजों के छोर पर ‘नॉन-स्ट्राइकर’ के रन आउट करने को ‘ अनुचित खेल’ के वर्ग से हटाकर ‘रन आउट’ वर्ग में रख दिया है। भारत के पूर्व कप्तान और भारतीय क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली की अगुवाई वाली आईसीसी क्रिकेट समिति ने इन बदलावों की सिफारिश की थी जिसकी घोषणा इसकी मुख्य कार्यकारी समिति (सीईसी) ने की।

आईसीसी ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर गेंद को चमकाने के लिए लार के उपयोग पर अस्थायी रोक लगा दी थी । क्रिकेट के नियमों के संरक्षक, मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने मार्च में 2022 अपने नियमों में संशोधन कर के इस पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया था।

आईसीसी से जारी बयान के मुताबिक, ‘‘ कोविड से संबंधित अस्थायी उपाय के रूप में यह प्रतिबंध अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दो साल से अधिक समय से लागू है। अब इस प्रतिबंध को स्थायी करना उचित समझा गया है।’’ क्रीज पर नये बल्लेबाज की स्थिति में आईसीसी ने कहा, ‘‘ जब कोई बल्लेबाज आउट हो जाता है, तो नया बल्लेबाज उसी छोर पर रहेगा जहां आउट होने वाले बल्लेबाज को अगली गेंद पर रहना था।’’

इसके अलावा जब कोई खिलाड़ी आउट हो जाता है तो आने वाले अगले खिलाड़ी 2 मिनट के अंदर पिच पर आकर स्ट्राइक लेनी होगा। 2 मिनट का समय टेस्ट और वनडे के लिये निर्धारित किया गया है।जबकि टी20 क्रिकेट में खिलाड़ियों को 90 सेंकेंड का समय दिया जााएगा।  

calender
20 September 2022, 02:03 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो