FIFA WC 2022: विश्व कप की ट्रॉफी असली या नकली? ट्रॉफी का भारत से क्या है नाता

विजेता टीम को सिर्फ जश्न मनाने के लिए असली ट्रॉफी मिलेगी उसके बाद टीम को नकली ट्रॉफी दी जायेगी जो कांस्य की बनी होती है और उस पर सोने की परत चढ़ाई जाती है। असली ट्रॉफी को विजेता टीम से लेकर फीफा के हेडक्वार्टर में रख दिया जायेगा।

Vishal Rana
Vishal Rana

FIFA WC 2022 Final: फीफा विश्व कप 2022 का फाइनल मुकाबला आज अर्जेंटीना और फ्रांस के बीच खेला जाएगा। जहां एक तरफ लियोनल मेसी अपनी कप्तानी में अर्जेंटीना को पहली बार फुटबॉल विश्व कप की ट्रॉफी दिलाने चाहेंगे तो वही फ्रांस तीसरी बार इस खिताब को अपने नाम करना चाहेगी। मैच रात 8:30 बजे कतर के लुसैल स्टेडियम में खेला जाएगा। लेकिन आज हम आपको विजोता टीम को जो ट्रॉफी मिलेती उसके बारे में बताने जा रहें है यानी ये ट्रॉफी असली होती है या नकली।

दरअसल जो भी टीम आज के फाइनल मुकाबलें को जीतेगी उस टीम को जो ट्रॉफी मिलेगी वह नकली होगी। विजेता टीम को सिर्फ जश्न मनाने के लिए असली ट्रॉफी मिलेगी उसके बाद टीम को नकली ट्रॉफी दी जायेगी जो कांस्य की बनी होती है और उस पर सोने की परत चढ़ाई जाती है। असली ट्रॉफी को विजेता टीम से लेकर फीफा के हेडक्वार्टर में रख दिया जायेगा। दरअसल नकली ट्रॉफी को देने का नियम साल 2005 में फीफा ने बनाया था इसके चोरी होने के डर से यह नियम बनाया गया था। जिसके बाद से विजेता टीम असली ट्रॉफी को अपने घर नही ले जा सकती है।

बता दे, फीफा की असली ट्रॉफी को 18 कैरेट गोल्ड से बनाया जाता है जिसका वजन 6.175 किग्रा होता है और इस ट्रॉफी को विश्व कप के दौरान ही दुनिया के सामने पेश किया जाता है। साल 1994 के बाद इस ट्रॉफी में बदलाव किया गया था। असली ट्रॉफी का लंबाई 36.8 सेंटीमीटर है इसके निचले हिस्से में विजेता टीम का नाम लिखने के लिए एक प्लैट लगाई गई है जो पहले नहीं हुआ करती थी।

विजेता टीम जब जश्न मनाती है तभी उसको असली ट्रॉफी दी जाती है लेकिन बाद में असली ट्रॉफी लेकर उनको नकली कांस्य की ट्रॉफी दी जाती है जिसपर सोने की परत चढ़ाई गई है सूत्रों के अनुसार आपको जानकर हैरानी होगी कि इस बार जो नकली ट्रॉफी विजेता टीम को दी जायेगी उसको भारत के आगरा शहर में ही बनाया गया है और खास बात यह है कि जिन कारीगरों ने इसको बनाया उनको खुद 2 महीने के बाद पता चला था कि वे फीफा के लिए काम कर रहे है।

ये खबर भी पढ़ें.............

FIFA WC 2022 Final: आज होगी दोनों फाइनलिस्ट टीमों पर पैसों की बरसात, हार-जीत के बाद भी होगी मालामाल

calender
18 December 2022, 07:19 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो