रायपुर में पहली बार खेला जा रहा है इंटरनेशनल मैच, भारत का है तीसरा और दुनिया का चौथा सबसे बड़ा स्‍टेडियम

भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा वनडे मैच रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है। बता दें कि मैच शुरु होने के साथ ही यह भारत का 50वां स्टेडियम बन जाएगा

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा वनडे मैच रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है। बता दें कि मैच शुरु होने के साथ ही यह भारत का 50वां स्टेडियम बन जाएगा। 49,000 दर्शकों की क्षमता वाले इस स्टेडियम में यह पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला जा रहा है।

आपको बता दें कि इसका उद्घाटन 2008 में किया गया था। यह भारत का तीसरा और दुनिया का चौथा सबसे बड़ा स्टेडियम है। वहीं स्टेडियम का नाम सोनाखान के एक जमींदार वीर नारायण सिंह बिंझवार के नाम पर रखा गया है, जमींदार वीर नारायण सिंह ने छत्तीसगढ़ में भारत की आजादी के लिए 1857 के युद्ध की अगुवाई की थी।

कर चुका है आईपीएल मैचों की मेजबानी -

बता दें कि 2013 और 2015 में रायपुर ने दो आईपीएल मैचों की मेजबानी की है। वहीं 2014 में इसने CLT20 के 8 मैचों का प्रतिनिधित्व किया। बताते चलें कि इस स्टेडियम में लीजेंड क्रिकेट लीग के कई सारे मैच खेले गए हैं। हालांकि, छत्तीसगढ़ को पहले अंतरराष्ट्रीय मैच के आयोजन से एक और नई पहचान मिलेगी।

 

लेजर शो होगा मैच के बाद -

छत्तीसगढ़ क्रिकेट एसोसिएशन के सेक्रेटरी मुकुल तिवारी ने बताया कि क्रिकेट हमारे राज्य नहीं बल्कि देश के सबसे बड़े खेल आयोजनों में से एक है। उन्होंने बताया कि हम मैच के बाद एक लेजर शो करेंगे, जिसमें छत्तीसगढ़ की पारंपरिक संस्कृति का प्रदर्शन होगा। भारत में हमने सभी संघों के अध्यक्षों और सचिवों को मैच देखने के लिए आमंत्रित किया है।

उन्होंने बताया कि जय शाह (बीसीसीआई सचिव) को भी यहां आना था, लेकिन वह किन्हीं व्यक्तिगत कारणों से नहीं आ पाएंगे। आपको बता दें कि तीन मैचों की सीरीज में भारत 1-0 से आगे है। हैदराबाद में पहला वनडे मैच खेला गया, जिसमें भारत ने रोमांचक मुकाबले में न्यूजीलैंड को 12 रन से हराया। भारत की तरफ से इस मैच में शुभमन गिल ने अपने कैरियर की सर्वश्रेष्ठ 208 रन की पारी खेली। वहीं, सिराज ने 4 विकेट लेते हुए न्यूजीलैंड पारी को 337 रन पर रोक दिया था।

calender
21 January 2023, 02:31 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो