IPL 2023: ये हैं इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5 बल्लेबाज, टॉप पर इस भारतीय खिलाड़ी का नाम, देखें पूरी लिस्ट

आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पूर्व कप्तान विराट कोहली टॉप पर मौजूद हैं। कोहली के अलावा इस लिस्ट में शिखर धवन और रोहित शर्मा का नाम भी दर्ज है।

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

IPL 2023 (इंडियन प्रीमियर लीग) यानी रोमांच का तड़का और चौके- छक्कों की बरसात इसके साथ ही हर शॉट पर झूमते लाखों फैन्स। सांसों को रोक देने वाले मुकाबले से लेकर सुपर ओवर के रोमांच तक इंडियन प्रीमियर लीग में दर्शकों को सब कुछ देखने को मिलता है।

हालांकि इस टूर्नामेंट में ऐसे कुछ बल्लेबाज रहे हैं, जिन्होंने गेंदबाजों की धुनाई निरंतरता के साथ की है और अपनी टीम के लिए सबसे बड़े तुरुप का इक्का साबित हुए हैं। आज हम ऐसे ही पांच बल्लेबाजों की बात करेंगे, जिनके नाम इंडियन प्रीमियर लीग में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है।

1. विराट कोहली -

चाहे कोई भी फॉर्मेट हो या फिर चाहे कोई भी टूर्नामेंट हो, विराट कोहली अगर उसका हिस्सा हैं तो सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में किंग कोहली का नाम आपको जरूर शामिल मिलेगा। इंडियन प्रीमियर लीग विराट कोहली को हमेशा से ही बेहद रास आता है।

आपको बता दें कि किंग कोहली खुद अकेले दम पर इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम को कई मुकाबलों में यादगार और शानदार जीत भी दिला चुके हैं। बस यही वजह है कि किंग कोहली इंडियन प्रीमियर लीग में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में टॉप पर कायम हैं। किंग कोहली ने इस लीग में खेले 223 मुकाबलों में अब तक कुल 6,624 रन बनाए हैं। विराट कोहली इंडियन प्रीमियर लीग में पांच शतक भी लगा चुके हैं।

2. शिखर धवन -

भले ही शिखर धवन की गिनती इंडियन प्रीमियर लीग के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में नहीं की जाती हो, लेकिन जब निरंतरता के साथ रन बनाने की बात आती है तो शिखर धवन का नाम सूची में यकीनन शामिल होता है।

इसलिए इंडियन प्रीमियर लीग में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में शिखर धवन दूसरे नंबर पर कायम हैं। शिखर धवन इंडियन प्रीमियर लीग में खेले अब तक 206 मुकाबलों में कुल 6,244 रन बना चुके हैं। इंडियन प्रीमियर लीग में लगातार दो शतक लगाने का रिकॉर्ड भी सिर्फ शिखर धवन के ही नाम दर्ज है।

3. डेविड वॉर्नर -

इस सूची में तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलियाई टीम के विस्फोटक बल्लेबाज डेविड वॉर्नर नाम आता है। इंडियन प्रीमियर लीग में ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर का बल्ला भी खूब जमकर बोलता है। डेविड वॉर्नर को इंडियन प्रीमियर लीग में भारतीय सरजमीं बेहद रास आती है।

कंगारू ओपनर डेविड वॉर्नर इंडियन प्रीमियर लीग में खेले 162 मुकाबलों में अब तक कुल 5,881 रन बना चुके है। वॉर्नर के नाम इंडियन प्रीमियर लीग में चार शतक भी दर्ज हैं, जबकि यह कंगारू बल्लेबाज 54 अर्धशतक भी लगा चुके हैं।

4. रोहित शर्मा -

मुंबई इंडियंस के नियमित कप्तान रोहित शर्मा का टीम को पांच बार IPL विजेता बनाने में बल्ले से भी बेहद अहम किरदार रहा है। रोहित शर्मा इंडियन प्रीमियर लीग में अब तक खेले 227 मुकाबलों में कुल 5,879 रन बना चुके हैं। इंडियन प्रीमियर लीग में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में रोहित शर्मा सूची में चौथे नंबर पर कायम हैं। बता दें कि रोहित शर्मा जब अपने रंग में होते हैं, तो उनको रोकना विश्व के किसी भी गेंदबाज के लिए टेढ़ी खीर के बराबर साबित होता है।

5. सुरेश रैना - 

मिस्टर IPL के नाम से मशहूर सुरेश रैना अब भले ही इंडियन प्रीमियर लीग में नजर नहीं आ रहे हों, लेकिन इंडियन प्रीमियर लीग में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में सुरेश रैना अभी भी सूची में पांचवें नंबर पर कायम हैं। इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में सुरेश रैना ने खेले 205 मुकाबलों में 5,528 रन बनाए हैं।

calender
30 March 2023, 12:01 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो