Viacom18 Media ने खरीदा महिला आईपीएल के प्रसारण का अधिकार

इस साल पहली बार महिला विश्न कप आईपीएल का भी आगाज होने जा रहा है जिसके प्रसारण के लिए कई मीडिया प्रसारण कंपनियों ने बोली लगाई। जिसमें रिलायंस के स्वामित्व वाली वायाकॉम-18 प्राइवेट लिमिटेड नें बाजी मार ली है।

Vishal Rana
Vishal Rana

इस साल पहली बार महिला विश्न कप आईपीएल का भी आगाज होने जा रहा है जिसके प्रसारण के लिए कई मीडिया प्रसारण कंपनियों ने बोली लगाई। जिसमें रिलायंस के स्वामित्व वाली वायाकॉम-18 प्राइवेट लिमिटेड नें बाजी मार ली है। बता दें, वायाकॉम-18 प्राइवेट लिमिटेड 951 करोड़ रुपये की सबसे ज्यादा बोली लगाकर महिला आईपीएल के मीडिया राइट्स को खरीद लिया है। बता दें, पुरुष आईपीएल के मीडिया राइट्स भी वायाकॉम-18 प्राइवेट लिमिटेड के पास ही है।

वायाकॉम-18 प्राइवेट लिमिटेड द्वारा महिला आईपीएल के मीडिया राइट्स खरीदने की जानकारी बीसीसीआई सचिव जय शाह ने दी है। जय शाह ने ट्वीट करते अपनी खुशी जाहिर की है। जय शाह का कहना है कि यह भारत में महिला क्रिकेट के सशक्तिकरण के लिए बड़ा कदम है। जय शाह ने ट्वीट करके लिखा कि, "वायाकॉम-18 को बीसीसीआई और बीसीसीआई विमेन पर भरोसा जताने के लिए धन्यवाद। वायाकॉम ने 951 करोड़ रुपये का वादा किया है, जिसका मतलब है अगले पांच वर्षों (2023-27) के लिए प्रति मैच मूल्य 7.09 करोड़ रुपये। महिला क्रिकेट के नजरिये से यह बेहद शानदार है।"

बता दें, महिला आईपीएल के लिए जल्द ही पांच टीमों के लिए बोली लगाई जाएगी। रिपोर्ट के मुताबिक 25 जनवरी तक महिला आईपीएल की पांच टीमें फाइनल हो सकती है। महिला आईपीएल की टीमों के लिए पुरुष आईपीएल टीमों की फ्रेंचाइजी भी बोली लगा सकती है। जानकारी के मुताबिक, चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस की फ्रेचाइजी बोली लगाने वाली है। हालांकि बोर्ड ने 10 शहरों को बोली लगाने के लिए शॉर्ट लिस्ट किया है।

बता दें, पुरुष आईपीएल की 10 फ्रेंजाइजियों में से 8 ने महिला आईपीएल के लिए टीमों को खरीदने में रुचि दिखाई है। कोलकाता, हैदराबाद और राजस्थान ने भी महिला आईपीएल के लिए टीमों पर बोली लगाने का फैसला किया है। बता दे, इस साल पहली बार महिला आईपीएल के पहले सीजन की शुरुआत होने जा रही है।

calender
16 January 2023, 01:33 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो