Mumbai Terror Attack: मुंबई में हुए 26/11 आतंकी हमले के 15 साल पूरे, सहवाग समेत इन खिलाड़ियों ने किया शहीदों को नमन

Mumbai Terror Attack: 26 नवंबर 2008 में मुंबई में हुआ आतंकी हमला भारत के इतिहास में सबसे बड़े आतंकी हमले में से एक था. इस आतंकी हमले को 26/11 के नाम से भी जाना जाता है.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

Mumbai Terror Attack: 26 नवंबर 2008 में मुंबई में हुआ आतंकी हमला भारत के इतिहास में सबसे बड़े आतंकी हमले में से एक था. इस आतंकी हमले को 26/11 के नाम से भी जाना जाता है. इस आतंकी हमले में 160 लोगों ने अपनी जान गंवाई थी, जबकि 200 से ज्यादा लोग घायल हुए थे. 10 आंतकवादियों ने तकरीबन 60 घंटों तक दहशत फैलाई थी, इसके बाद आखिरकार भारतीय जवानों ने उन आंतकवादियों पर काबू पाया था.

मुंबई और भारत के इतिहास में हुए इस भयानक और दर्दनाक हमले को भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और IPL की फ्रेंचाइजी टीम मुंबई इंडियंस ने ट्विटर पर पोस्ट शेयर कर याद किया है.

सचिन तेंदुलकर ने शेयर किया पोस्ट -

बता दें कि सचिन तेंदुलकर ने ट्विटर पर पोस्ट शेयर करते हुए लिखा कि, "26/11 को मुंबई और भारत के इतिहास के सबसे काले दिन के रूप में याद किया जाएगा. हमले में जिन लोगों की जान चली गई, वे हमेशा हमारी प्रार्थनाओं में रहेंगे. मेरे मन में उन सभी लोगों के लिए बहुत प्यार और सम्मान है, जिन्होंने सबसे मुश्किल समय में स्थिति को नियंत्रित करने के लिए संघर्ष किया. हम उन्हें कितना भी धन्यवाद दें, वह कभी भी पर्याप्त नहीं होगा."

मुंबई इंडियंस ने शेयर किया पोस्ट -

वहीं मुंबई इंडियंस की टीम ने पोस्ट शेयर करते हुए छत्रपति शिवाजी टर्मिनल, मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन, ताज होटल और ओबेरॉय होटल की तस्वीरें साझा की हैं, जिन पर आतंकवादियों द्वारा हमला किया गया था. मुंबई इंडियंस ने पोस्ट के कैप्शन में लिखा है कि, "हम 26/11 के शहीदों और हीरोज को सलाम करते हैं."

वीरेंद्र सहवाग ने शेयर किया पोस्ट -

इसके अलावा भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी वीरेंद्र सहवाग ने भी ट्विटर पर एक पोस्ट शेयर किया है. इस पोस्ट में उन्होंने लिखा कि, "15 साल पहले आज ही के दिन, सबसे भयानक आतंकवादी हमले ने हमें अंदर तक हिलाकर रख दिया था. भारत माँ के महान सपूतों में से एक वीर शहीद तुकाराम ओम्बले ने कसाब को जिन्दा पकड़ने के लिए अनुकरणीय साहस और निस्वार्थता दिखाई थी. हम उनके हमेशा ऋणी रहेंगे. ऐसे महान इंसान पर हमें गर्व है."

भारत के इतिहास का सबसे दर्दनाक आतंकी हमला -

गौरतलब हो कि 26 नवंबर, 2008 को 10 आतंकवादी समुद्र के रास्ते मुंबई पहुंचे थे. वो सबसे पहले मुंबई के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन छत्रपति शिवाजी टर्मिनल पर गए और अचानक गोली चलनी शुरू कर दी. इससे पहले कि उस जगह मौजूद लोग कुछ भी समझ पाते उनकी मौत हो चुकी थी.

फिर उसके बाद ये सभी आतंकवादी हाथ में हथियार लिए मुंबई की सड़कों पर निकले और जो भी उनके सामने दिखा उसे मौत के घाट उतारते गए. आतंकवादियों ने मुंबई की शान माने जाने वाले ताज होटल को बंदी बना लिया और सैकड़ों लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी. इसके साथ ही उन्होंने ओबेरॉय होटल पर भी हमला बोल दिया था.

उसके बाद मुंबई पुलिस और भारतीय जवानों ने मिलकर आतंकवादियों पर काबू पाया था. बता दें कि मुंबई पुलिस के एक शहीद हवलदार तुकाराम ओम्बले ने अपने शरीर में कई गोलियां खाकर आतंकवादी अजमल कसाब को जिंदा पकड़ा था, कसाब को कई सालों के बाद फांसी के फंदे पर चढ़ाया गया था.

calender
26 November 2023, 04:35 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो