Asia cup 2023: एशिया कप का शेड्यूल जारी, 30 अगस्त से होगा टूर्नामेंट का आगाज, 17 सितंबर को खेला जाएगा फाइनल

Asia Cup 2023 Schedule: एशिया कप का आगाज पाकिस्तान और नेपाल के बीच खेले जाने वाले मुकाबले से होगा. यह मुकाबला 30 अगस्त को पाकिस्तान (मुल्तान) में खेला जाएगा. टूर्नामेंट में भारत के अभियान की शुरुआत 2 सितंबर से होगी.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

Asia Cup 2023 Schedule: श्रीलंका और पाकिस्तान की मेजबानी में खेले जाने वाले एशिया कप 2023 के शेड्यूल का ऐलान हो गया है. एशिया कप का आगाज 30 अगस्त से होगा और फाइनल मुकाबला 17 सितंबर को खेला जाएगा. ग्रुप स्टेज में भारत और पाकिस्तान की भिडंत 2 सितंबर को देखने को मिलेगी.

बता दें कि एशिया कप का आगाज पाकिस्तान और नेपाल के बीच खेले जाने वाले मुकाबले से होगा. यह मुकाबला 30 अगस्त को पाकिस्तान (मुल्तान) में खेला जाएगा. टूर्नामेंट में भारत के अभियान की शुरुआत 2 सितंबर से होगी. भारत अपने पहले मुकाबले में ही पाकिस्तान से भिड़ेगा. हालांकि दोनों देशों के बीच यह मुकाबला श्रीलंका में खेला जाएगा.

एशिया कप 2023 का शेड्यूल -

30 अगस्त - पाकिस्तान vs नेपाल - मुल्तान (पाकिस्तान)
31 अगस्त -  बांग्लादेश vs श्रीलंका - कैंडी (श्रीलंका)
2 सितंबर -  भारत vs पाकिस्तान - कैंडी (श्रीलंका)
3 सितंबर -  बांग्लादेश vs अफगानिस्तान - लाहौर (पाकिस्तान)
4 सितम्बर -  भारत vs नेपाल - कैंडी (श्रीलंका)
5 सितंबर -  श्रीलंका vs अफगानिस्तान - लाहौर (पाकिस्तान)

सुपर-4 (सभी टीमें खेलेगी तीन मुकाबले)

6 सितंबर -  ए1 vs बी2 - लाहौर (पाकिस्तान)
9 सितंबर -  बी1 vs बी2 - कोलंबो (श्रीलंका)
10 सितंबर -  ए1 vs ए2 - कोलंबो (श्रीलंका)
12 सितंबर -  ए2 vs बी1 - कोलंबो (श्रीलंका)
14 सितंबर -  ए1 vs बी1 - कोलंबो (श्रीलंका)
15 सितंबर -  ए2 vs बी2 - कोलंबो (श्रीलंका)

फाइनल मुकाबला -

17 सितंबर -  फाइनल - कोलंबो (श्रीलंका)

एशिया कप की मेजबानी को लेकर हुआ विवाद -

गौरतलब हो कि एशिया कप की मेजबानी को लेकर काफी विवाद देखने को मिला है. इस साल एशिया कप की मेजबानी का अधिकार पाकिस्तान के पास था. लेकिन भारत ने सुरक्षा कारणों के चलते पाकिस्तान जाने से इंकार कर दिया था. इसके बाद एशिया कप पर खतरे के बादल मंडरा रहे थे. हालांकि बाद में बीच का रास्ता निकाला गया. 

एशिया कप अब हाईब्रिड मॉडल के हिसाब से खेला जा रहा है. हालांकि पहले PCB (पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड) इस मॉडल को मानने से इंकार कर रहा था. लेकिन मेजबानी गंवाते देखकर पाकिस्तान हाईब्रिड मॉडल को मानने के लिए तैयार हो गया. इस मॉडल के तहत चार मुकाबलों का आयोजन पाकिस्तान में होगा, जबकि बाकी मुकाबलों का आयोजन श्रीलंका में होगा. पाकिस्तान में ग्रुप स्टेज के तीन और सुपर 4 स्टेज का एक मुकाबला खेला जाना है.

calender
19 July 2023, 07:54 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो