क्रिकेट के इतिहास में वह खिलाड़ी जिन्होंने आखिरी गेंद पर लिया विकेट, पहले भी बनाए कई रिकॉर्ड

Cricket Career: कई गेंदबाजों ने अपने करियर में इतने विकेट चटकाए की वह ऐतिहासिक रिकॉर्ड बन गए, इनमें से कुछ गेंदबाज तो ऐसे रहे कि जिन्होंने अपनी पहली ही गेंद पर विकेट चटका दिया.

Sachin
Sachin

Cricket Career: क्रिकेट में बल्लेबाजी करने के बाद पूरा मैच गेंदबाजों पर निर्भर करता है, हर एक बॉलर का एक सपना होता है कि वह मैदान में विकेट लेकर बेहतर प्रदर्शन करे. गेंदबाजी अगर किसी भी मुकाबले में अच्छी होती है तो हारी हुई बाजी को जीत में बदलकर मैच अपने पाले में कर लेता है. ऐसे ही क्रिकेट के मैदानों कई ऐसे गेंदबाज रहे जिन्होंने मैदान में अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों को परेशान करके रख दिया. 

करियर में बनाया ऐतिहासिक रिकॉर्ड

कई गेंदबाजों ने अपने करियर में इतने विकेट चटकाए की वह ऐतिहासिक रिकॉर्ड बन गए, इनमें से कुछ गेंदबाज तो ऐसे रहे कि जिन्होंने अपनी पहली ही गेंद पर विकेट चटका दिया. लेकिन क्या आप जानते हैं कि क्रिकेट के इतिहास में ऐसे भी गेंदबाज रहें जिन्होंने अपने करियर की अंतिम गेंद में विकेट लिया था. इसके बाद उन्होंने क्रिकेट को अलविदा बोल दिया. तो आईए जानते हैं... उन पांच गेंदबाजों को जिन्होंने ऐसा कारनामा करके दिखाया.

यह गेंदबाज अपनी आखिरी गेंद पर विकेट लेने वाले

ग्लेन मैक्ग्रा 

ग्लेन मैक्ग्रा ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज की लिस्ट में उन महान बॉलरों में से एक रहे हैं जिन्होंने अपनी गेंदबाजी के दम पर ही मैच को अपने पाले में कर दिया. मैक्ग्रा ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेटों में कुल मिलाकर  949 विकेट लिए थे. इसके अलावा उनके नाम टेस्ट, वनडे और टी20 की आखिरी गेंद पर विकेट लेने का रिकॉर्ड बना हुआ है.

मुथैया मुरलीधरन

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा 800 विकेट लेने वाले श्रीलंका के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी मुथैया मुरलीधरण ने भी मैच की आखिरी गेंद पर विकेट लिया है. उन्होंने टेस्ट करियर की आखिरी गेंद पर भारत के प्रज्ञान ओझा का विकेट लिया था. वैसे क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में कुल मिलाकर 1347 विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है. 

सर रिचर्ड हेडली

न्यूजीलैंड के पूर्व तेज गेंदबाज सर रिचर्ड हेडली ने भी ऐसा कारनामा करके दिखाया था, टेस्ट करियर की बात करें तो वह अपने समय के शानदार गेंदबाज थे और न्यूजीलैंड की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट चटकाए थे. यही कारण है कि उनका नाम शानदार गेंदबाजों की लिस्ट में आज भी दर्ज है. उन्होंने अपनी आखिरी गेंद पर इंग्लैंड के खिलाड़ी डी मैल्कम ने विकेट लिया था. 

लसिथ मलिंगा

लसिथ मलिंगा की बात करें तो वह उन्हें जबरदस्त यॉर्कर मारने के लिए जाना जाता है, उन्होंने अपनी सटीक यॉर्कर से अच्छे-अच्छे गेंदबाजों को धूल चटा दी थी. उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ कोलंबो में अपने विदाई मुकाबले में आखिरी गेंद पर मुस्तफिजुर रहमान को आउट किया था. मुस्तफिजुर ने मलिंगा की गेंद को स्कूल शॉट खेलने की कोशिश की थीमिड ऑफ पर खड़े थिसारा परेरा ने कैच पकड़ लिया. 

एडम गिलक्रिस्ट

एडम गिलक्रिस्ट का नाम लिस्ट चौंका देने वाला है, उनकी पहचान विकेटकीपर और तेज तर्रार बल्लेबाजी के लिए जानी जाती है. लेकिन उनका नाम भी इस लिस्ट में शामिल है. गिलक्रिस्ट ने यह कारनामा इंटरनेशनल मैच में नहीं किया है. बल्कि इंडियन प्रीमियर लीग में साल 2013 में अपने आखिरी मैच में हरभजन को आउट कर दिया था. 

calender
14 February 2024, 01:19 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो