IND VS NZ: धर्मशाला में भारत ने तोड़ा रिकॉर्ड, 20 साल पुराना सूखा हुआ खत्म... इन पांच खिलाड़ियों का रहा अहम योगदान

भारत ने न्यूजीलैंड को चार विकेट से हराकर विश्व कप की रैंकिंग में 10 पॉइंट के साथ टॉप पर आ गई है.

Sachin
Sachin

World Cup 2023: भारतीय टीम ने रविवार को विश्व कप के 21वें मुकाबले में न्यूजीलैंड को 2 ओवरों के शेष रहते हुए चार विकेट से हरा दिया. रोहित शर्मा की नेतृत्व वाली टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को हराकर 10 पॉइंट के साथ रैंकिंग में नंबर वन पर आ गई है. धर्मशाला में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर 273 रनों पर सिमट गई थी. जवाब में भारत लक्ष्य का पीछे करते हुए 5 विकेट के नुकसान पर 274 रन बना दिए. 

20 साल पुराना तोड़ा रिकॉर्ड 

बता दें कि न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की यह अहम जीत मानी जा रही है, क्योंकि पिछले 20 सालों से आईसीसी में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत हारता आ रहा था. लेकिन इस जीत के साथ ही भारत ने उस रिकॉर्ड को तोड़ दिया. इस मैच में भारत के पांच ऐसे खिलाड़ी रहे जिन्होंने मैच में जान फूंक दी और मुकाबले का पूरा रुख मोड़ दिया. 

मोहम्मद शमी रहे प्लेयर ऑफ द मैच 

पहले खिलाड़ी भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी रहे, उन्होंने विश्व कप के अपने पहले ही मुकाबले में शानदार प्रदर्शन किया. दस ओवर में 54 रन देकर पांच विकेट झटक लिए. एक समय लग रहा था कि कीवी टीम का स्कोर 350 के पार जाने वाले हैं, लेकिन मोहम्मद शमी की गेंदबाजी इतनी शानदार रही कि उसका निचला क्रम पिच पर टिक ही नहीं पाया. इस कारण न्यूजीलैंड 300 का आंकड़ा भी नहीं छू पाई. शमी को उनके प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ मैच के लिए चुना गया. 

विराट कोहली एक बार फिर टीम के संकट मोचन 

भारतीय के विस्फोटक बल्लेबाज विराट कोहली एक बार फिर भारतीय टीम के लिए संकट मोचन बने. विराट कोहली ने 104 गेंदों में आठ चौके और दो छक्कों की मदद से 95 रनों की शानदार पारी खेली. इस कारण भारत 273 रनों का लक्ष्य 2 ओवर पहले ही हासिल कर सका. अगर विराट कोहली इस मैच में अपना शतक पूरा करते तो वह सचिन तेंदुलकर की बराबरी कर लेते. 

कुलदीप ने कीवी टीम के अहम बल्लेबाजों को आउट किया 

तीसरे अहम खिलाड़ी कुलदीप यादव रहे वह इस मुकाबले में थोड़े खर्चीले साबित रहे, लेकिन उन्होंने दो महत्वपूर्ण विकेट भी लिए कप्‍तान टॉम लैथम (5) और ग्‍लेन फिलिप्‍स (23) को अपना शिकार बनाया और तेजी बन रहे रनों पर कुछ देर के लिए स्पिनर ने रोक लगा दी. 

रोहित शर्मा और गिल ने की अच्छी साझेदारी 

इस लिस्ट में कप्तान रोहित शर्मा भी अपनी जगह बनाते हुए दिखे उन्होंने भारतीय टीम का बेस मजबूत करने का काम किया. हिटमैन ने 40 गेंदों में चार चौके और चार छक्के की मदद से 46 रन जड़ दिए. रोहित शर्मा ने शुभमन गिल के साथ 71 रनों की साझेदारी की. 

जडेजा ने गेंदबाजी और बल्लेबाजी से किया कमाल 

रवींद्र जडेजा एक मात्र ऐसे खिलाड़ी रहे जिन्होंने गेंद और बल्ले दोनों से कमाल दिखाया. जडेजा ने 10 ओवर 48 रन खर्च किए पर कोई विकेट नहीं ले पाए. लेकिन 44 गेंदों में तीन चौके और एक छक्के की मदद से 39 रन की मैच विनिंग पारी खेली. 

calender
23 October 2023, 10:19 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो