गौतम गंभीर बने टीम इंडिया के मुख्य कोच, राहुल द्रविड़ की ली जगह

Team India Head Coach: गौतम गंभीर ने मंगलवार को आधिकारिक तौर पर राहुल द्रविड़ की जगह भारत के मुख्य कोच का पद संभाला. राहुल द्रविड़ ने भारतीय टीम के मुख्य कोच के रूप में अपने अंतिम कार्यकाल में टी20 विश्व कप 2024 जीतने के बाद रोहित शर्मा एंड कंपनी को अलविदा कह दिया. 

JBT Desk
JBT Desk

Team India Head Coach: गौतम गंभीर ने मंगलवार को आधिकारिक तौर पर राहुल द्रविड़ की जगह भारत के मुख्य कोच का पद संभाला. राहुल द्रविड़ ने भारतीय टीम के मुख्य कोच के रूप में अपने अंतिम कार्यकाल में टी20 विश्व कप 2024 जीतने के बाद रोहित शर्मा एंड कंपनी को अलविदा कह दिया. टी20 विश्व कप की तैयारियों के दौरान, पूर्व भारतीय मुख्य कोच ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि वह हाल ही में संपन्न आईसीसी आयोजन के बाद किसी एक्सटेंशन पर हस्ताक्षर नहीं करेंगे.

पिछले महीने बीसीसीआई की क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच पद के लिए भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गंभीर और डब्ल्यूवी रमन का इंटव्यू लिया था. इस हाई-प्रोफाइल पद के लिए सबसे आगे चल रहे विश्व कप विजेता गंभीर ने हाल ही में कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटर ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 2024 में कोलकाता की तीसरी खिताबी जीत की अगुआई की.

 जय शाह ने लंबी पोस्ट लिखकर बताया विजन

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा, "मुझे बेहद खुशी है कि मैं गौतम गंभीर का भारतीय क्रिकेट टीम के नए मुख्य कोच के रूप में स्वागत करता हूं. आधुनिक समय में क्रिकेट तेजी से विकसित हुआ है और गौतम ने इस बदलते परिदृश्य को करीब से देखा है. अपने पूरे करियर में विभिन्न भूमिकाओं में कड़ी मेहनत करने और उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के बाद, मुझे विश्वास है कि गौतम भारतीय क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए आदर्श व्यक्ति हैं. 

बीसीसीआई इस नई यात्रा पर गंभीर के साथ

टीम इंडिया के लिए उनका साफ दृष्टिकोण और उनके विशाल अनुभव ने उन्हें इस रोमांचक और सबसे अधिक मांग वाली कोचिंग भूमिका को संभालने के लिए पूरी तरह से तैयार कर दिया है. बीसीसीआई इस नई यात्रा पर उनके साथ है."

भारत को नया मुख्य कोच मिला

इससे पहले बीसीसीआई सचिव शाह ने पुष्टि की थी कि इस महीने श्रीलंका के खिलाफ होने वाली सीमित ओवरों की सीरीज से भारत को नया मुख्य कोच मिल जाएगा. शाह ने कहा था, "कोच और चयनकर्ता दोनों की नियुक्ति जल्द ही की जाएगी. सीएसी ने इंटरव्यू लिया है और दो नामों को शॉर्टलिस्ट किया है और मुंबई पहुंचने के बाद जो भी फैसला होगा, हम उसके अनुसार चलेंगे. वीवीएस लक्ष्मण जिम्बाब्वे जा रहे हैं, लेकिन नया कोच श्रीलंका सीरीज से जुड़ेगा."

calender
09 July 2024, 08:17 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो