Guinness World Record: भारतीय शटलर सात्विक साईंराज का नायाब कारनामा, बनाया सबसे तेज बैडमिंटन 'हिट' का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

Guinness World Record: भारत के स्टार खिलाड़ी सात्विक साईंराज रंकीरेड्डी ने 565 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार के स्मैश के साथ बैडमिंटन में किसी पुरुष खिलाड़ी द्वारा सबसे तेज 'हिट' लगाने का गिनीज विश्व रिकॉर्ड बनाया है.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

Guinness World Record, Satwiksairaj Rankireddy: भारत के स्टार खिलाड़ी सात्विक साईंराज रंकीरेड्डी ने 565 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार के स्मैश के साथ बैडमिंटन में किसी पुरुष खिलाड़ी द्वारा सबसे तेज 'हिट' लगाने का गिनीज विश्व रिकॉर्ड बनाया है. पिछले दिनों चिराग शेट्टी के साथ मिलकर इंडोनेशिया ओपन सुपर 1000 का खिताब जीतने वाले सात्विक ने इसके साथ ही मई 2013 में बनाए मलेशिया के टेन बून हियोंग के 493 किलोमीटर प्रति घंटे के एक दशक से भी पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.

दरअसल सात्विक का स्मैश किसी फॉर्मूला वन कार द्वारा हासिल की गई 372.6 किलोमीटर प्रति घंटे की सबसे तेज रफ्तार से भी ज्यादा तेज था. वहीं, महिला वर्ग में सबसे तेज बैडमिंटन ‘हिट’ का रिकॉर्ड मलेशिया की टेन पियर्ली के नाम रहा जिन्होंने 438 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से शॉट लगाया था. 

बता दें कि जापान की खेल उपकरण निर्माता कंपनी योनेक्स ने विज्ञप्ति में कहा, "योनेक्स को यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि योनेक्स बैडमिंटन खिलाड़ी सात्विक साईंराज रंकीरेड्डी (भारत) और टेन पियर्ली (मलेशिया) ने क्रमश: सबसे तेज पुरुष और महिला बैडमिंटन हिट के साथ नया गिनीज विश्व रिकॉर्ड बनाया है."

दरअसल, यह विश्व रिकॉर्ड 14 अप्रैल 2023 को बनाया गया था और गिनीज विश्व रिकॉर्ड के आधिकारिक जजों ने उस दिन के गति माप नतीजों के आधार पर इसकी पुष्टि की. सात्विक ने यह स्मैश जापान के सेइतामा के सोका में योनेक्स फैक्टरी जिम्नेजियम में लगाया था.

गौरतलब है कि भारत के स्टार खिलाड़ी सात्विक साईंराज रंकीरेड्डी ने पिछले दिनों चिराग शेट्टी के साथ मिलकर इंडोनेशिया ओपन सुपर 1000 का खिताब जीता था. वहीं अब सात्विक साईंराज ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवा लिया है.

calender
18 July 2023, 11:24 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो