विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में विराट और पुजारा के बीच होगी आगे निकलने की रेस, निशाने पर होगा राहुल द्रविड़ का ये खास रिकॉर्ड

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल मुकाबले का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। भारतीय की तरफ से विश्व टेस्ट चैंपयनशिप फाइनल मुकाबले में विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा के प्रदर्शन पर हर किसी की नजर रहने वाली हैं।

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल मुकाबले का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। भारतीय टीम को इस खिताबी मुकाबले में बुधवार 7 जून से द ओवल के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया से भिड़ना है। भारतीय की तरफ से विश्व टेस्ट चैंपयनशिप फाइनल मुकाबले में विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा के प्रदर्शन पर हर किसी की नजर रहने वाली हैं।

कोहली की मौजूदा फॉर्म शानदार चल रही है, तो चेतेश्वर पुजारा लंबे समय से काउंटी क्रिकेट में धमाल मचा रहे हैं। हालांकि किंग कोहली और चेतेश्वर पुजारा के बीच भी एक खास और बड़े रिकॉर्ड को तोड़ने को लेकर होड़ नजर आएगी। यह रिकॉर्ड किसी और खिलाड़ी का नहीं, बल्कि भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और मौजूदा प्रमुख कोच राहुल द्रविड़ का है।

राहुल द्रविड़ के रिकॉर्ड के सबसे करीब चेतेश्वर पुजारा -

दरअसल टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में राहुल द्रविड़ अभी तीसरे पायदान पर कायम हैं। राहुल द्रविड़ ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली 60 टेस्ट पारियों में कुल 2143 रन बनाए हैं। वहीं इस रिकॉर्ड को तोड़ने के सबसे नजदीक चेतेश्वर पुजारा खड़े हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पुजारा ने खेले 24 टेस्ट मुकाबलों की 43 पारियों में कुल 2033 रन कूटे हैं। यानी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अगर चेतेश्वर पुजारा 110 रन बनाने में कामयाब रहे, तो वह राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ देंगे।

किंग कोहली के पास भी सुनहरा अवसर -

दूसरी तरफ विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ 24 टेस्ट मुकाबले की 42 पारियों में कुल 1979 रन जड़े हैं। विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा से 54 रन और राहुल द्रविड़ से 163 रन पीछे हैं। ऐसे में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में विराट कोहली अगर 164 रन बनाने में सफल रहते हैं, तो वह राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़कर आगे निकल जाएंगे।

सचिन तेंदुलकर ने बनाए हैं सबसे ज्यादा रन -

बता दें कि क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है। सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ खेले 39 टेस्ट मुकाबलों की 74 पारियों में कुल 3630 रन बनाए हैं। इस दौरान मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने 11 शतक और 16 अर्धशतक जमाए हैं।

calender
04 June 2023, 04:40 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो