IND vs SA: भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को उसी के घर में रौंदा, 8 विकेट से जीता पहला वनडे मैच

IND vs SA 1st ODI: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला भारतीय टीम के नाम रहा. जोहान्सबर्ग में खेले गए पहले वनडे मुकाबले में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को 8 विकेट से मात दे दी है.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

IND vs SA 1st ODI: जोहान्सबर्ग में खेले गए पहले वनडे मुकाबले में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को 8 विकेट से मात दे दी है. इस मुकाबले में सबसे पहले भारतीय तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह और आवेश खान ने कमाल का प्रदर्शन किया और बाद में साईं सुदर्शन और श्रेयस अय्यर ने आतिशी बल्लेबाजी की. इस मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 27.3 ओवर में 116 रन पर ढेर हो गई, जिसके जवाब में भारतीय टीम ने 16.4 ओवर में ही बेहद आसानी से लक्ष्य को हासिल कर लिया.

जोहान्सबर्ग के दी वांडरर्स स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में साउथ अफ्रीका के कप्तान एडेन मार्कराम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. अफ्रीकी कप्तान का यह फैसला बेहद गलत साबित हुआ. यहां की पिच से शुरुआत से ही तेज गेंदबाजों को मदद मिली. मुकाबले के दूसरे ही ओवर में अर्शदीप सिंह ने ओपनर बल्लेबाज रीजा हेंडरिक्स को बिना खाता खोले ही पवेलियन का रास्ता दिखा दिया.

उसके बाद अगली ही गेंद पर रासी वान डेर डुसैन को भी अर्शदीप ने बिना खाता खोले ही आउट कर दिया. 42 रन के स्कोर पर टोनी 28 रन बनाकर आउट हो गए, उन्हें अर्शदीप ने ही पवेलियन भेजा. अभी अफ्रीकी टीम के खाते में 10 रन जुड़े ही थे कि हेनरिक क्लासेन भी 6 रन के निजी स्कोर पर चलते बने. क्लासेन को भी अर्शदीप ने पवेलियन का रास्ता दिखाया. इस तरह शुरुआती चारों अफ्रीकी बल्लेबाजों का विकेट अर्शदीप ने अपने नाम किया.

आवेश खान की धारदार गेंदबाजी -

वहीं अर्शदीप के बाद अफ्रीकी टीम को आवेश खान ने नियमित अंतराल में झटके दिए. महज 52 रन के स्कोर पर एडेन मार्कराम 12 रन बनाकर चलते बने, मार्कराम को आवेश ने बोल्ड किया. वहीं अगली ही गेंद पर आवेश ने विआन मुल्डर को भी बिना खाता खोले ही एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. इसके बाद डेविड मिलर भी 2 रन बनाकर आउट हो गए. मिलर को भी आवेश खान ने पवेलियन का रास्ता दिखाया. इस तरह 58 रन के स्कोर पर ही अफ्रीकी टीम 7 विकेट खो चुकी थी.

इसके बाद यहां से आदिले फेहलुकवायो ने एक छोर संभाला. फेहलुकवायो ने केशव महाराज (4 रन) के साथ 15 रन जोड़े, केशव महाराज को आवेश खान ने चलता किया. वहीं नंद्रे बर्गर (7 रन) और फेहलुकवायो के बीच 28 रन की साझेदारी देखने को मिली. आदिले फेहलुकवायो 33 रन बनाकर आउट हुए, उन्हें अर्शदीप ने पवेलियन की राह दिखाई. तबरेज शम्सी 11 रन बनाकर नाबाद लौटे. भारतीय टीम के लिए अर्शदीप ने 5 विकेट और आवेश खान ने 4 विकेट अपने नाम किए. वहीं कुलदीप यादव को 1 कामयाबी मिली.

साईं और श्रेयस की अर्धशतकीय पारियां -

117 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. टीम ने ओपनर बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ का विकेट जल्द ही गंवा दिया. गायकवाड़ 5 रन बनाकर आउट हुए. फिर इसके बाद श्रेयस अय्यर और साईं सुदर्शन के बीच 88 रन की तेज तर्रार साझेदारी देखने को मिली.

111 के स्कोर पर श्रेयस अय्यर पवेलियन लौटे. अय्यर ने 45 गेंदों में 6 चौके और 1 छक्के की मदद से 52 रन की पारी खेली. साईं सुदर्शन 43 गेंदों का सामना कर 9 चौकों की मदद से 55 रन और तिलक वर्मा 1 रन बनाकर नाबाद रहे. साउथ अफ्रीका के लिए वियान मुल्डर और आदिले फेहलुकवायो को 1-1 कामयाबी मिली.

Topics

calender
17 December 2023, 06:21 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो