IND vs SA: भारतीय टीम को लगा एक और बड़ा झटका, टेस्ट सीरीज से बाहर हुए ईशान किशन, इस खिलाड़ी को मिला मौका

IND vs SA: वनडे सीरीज से दीपक चाहर और टेस्ट सीरीज से मोहम्मद शमी के बाहर होने के बाद भारतीय टीम को अब एक और झटका लगा है. विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन अब टेस्ट सीरीज में खेलते हुए नहीं दिखाई देंगे.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

Ishan Kishan IND vs SA Test Series: साउथ अफ्रीका के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज से पहले भारतीय टीम को एक के बाद एक बड़े झटके लग रहे है. वनडे सीरीज से दीपक चाहर और टेस्ट सीरीज से मोहम्मद शमी के बाहर होने के बाद भारतीय टीम को अब एक और झटका लगा है. विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन अब टेस्ट सीरीज में खेलते हुए नहीं दिखाई देंगे. ईशान ने निजी कारणों की वजह से टेस्ट सीरीज से अपना नाम वापस ले लिया है.

ईशान किशन हुए बाहर -

दरअसल, भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) ने अपने एक्स अकाउंट पर अपडेट देते हुए यह बताया है कि ईशान किशन निजी कारणों की वजह साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली जाने वाली दो मैचों की टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम का हिस्सा नहीं होंगे.

भारतीय बोर्ड के अनुसार ईशान ने BCCI से रिक्वेस्ट करते हुए खुद को रिलीज करने के लिए कहा है. बता दें कि ईशान किशन को वनडे टीम में जगह नहीं दी गई है, जबकि टी-20 सीरीज में भी ईशान को खेलने का मौका नहीं मिला था.

भरत को मिला मौका -

वहीं ईशान किशन की रिप्लेसमेंट के रूप में केएस भरत को टीम में शामिल किया गया है. भरत अब केएल राहुल के साथ विकेटकीपिंग का विकल्प होंगे. दो मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत 26 दिसंबर से होनी है. सीरीज का पहला मुकाबला सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट्स पार्क में खेला जाएगा. वहीं दूसरे टेस्ट मैच का आयोजन केपटाउन में किया जाएगा. भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका की सरजमीं पर आजतक कभी भी टेस्ट सीरीज में जीत दर्ज नहीं की है.

ईशान किशन का टेस्ट रिकॉर्ड -

बता दें कि ईशान किशन ने इसी साल टेस्ट क्रिकेट में कदम रखा है. जुलाई 2023 में ईशान ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खेला था. ईशान ने अब तक महज दो टेस्ट मैच खेलते हुए कुल 78 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 1 अर्धशतक भी निकला है.

केएस भरत का टेस्ट रिकॉर्ड -

वहीं केएस भरत ने भी इसी साल टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था. उन्होंने पहला टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर में खेला था. भरत ने अब तक पांच टेस्ट मैच खेले हैं. जिसमें उन्होंने 18.42 की औसत से कुल 129 रन बनाए हैं. एक विकेटकीपर के तौर पर भरत बेहद कारगर साबित हुए हैं. उन्होंने 5 टेस्ट मैचों में 12 कैच लपके हैं और एक स्टंपिंग भी की है.

भारतीय टीम का टेस्ट स्क्वाड -

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋतुराज गायकवाड़, केएल राहुल (विकेटकीपर, बल्लेबाज), केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार और प्रसिद्ध कृष्णा.

calender
17 December 2023, 05:24 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो