IPL 2023 RCB vs CSK: बैंगलोर के खिलाफ मुकाबला जीतने के बाद महेंद्र सिंह धोनी ने की इस युवा भारतीय बल्लेबाज की तारीफ

मुकाबला खत्म होने के बाद चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कहा कि जब आप बेंगलुरु खेलने आते हैं तो आपको पता है कि विकेट कैसा होगा। साथ ही यहां पर काफी ओस भी होता है। आप हमेशा चाहते हैं कि कुछ अतिरिक्त रन बनाए जाएं।

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

IPL 2023 का 24वां मुकाबला सोमवार 17 अप्रैल को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के बीच बेंगलुरु के एम चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम पर खेला गया। बता दें कि इस हाई स्कोरिंग और रोमांचक मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने 8 रन से जीत दर्ज की। मुकाबले की बात करें तो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 226 रन का स्कोर खड़ा किया। चेन्नई की ओर से डेवोन कॉनवे ने 45 गेंदों का सामना करते हुए 6 चौके और 6 छक्कों की मदद से 83 रन की शानदार पारी खेली। वहीं शिवम दुबे ने 27 गेंदों का सामना करते हुए 2 चौके और 5 छक्कों की मदद से शानदार 52 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली।

चेन्नई सुपर किंग्स ने 8 रन से जीत दर्ज की -

बता दें कि इस विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर की शुरुआत बेहद खराब रही। पहले ओवर में विराट कोहली महज 6 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। वहीं दूसरे ओवर में महिपाल लोमरोर को भी तुषार देशपांडे ने अपना शिकार बनाया। हालांकि, फाफ डू प्लेसिस और ग्लेन मैक्सवेल ने 126 रनों की शानदार शतकीय साझेदारी कर पारी को संभाला।

ग्लैन मैक्सवेल ने 36 गेंदों का सामना करते हुए 3 चौके और 8 छक्कों की मदद से 76 रन की शानदार पारी खेली। वहीं फाफ ने 33 गेंदों का सामना करते हुए 5 चौके हुए 4 छक्कों की मदद से 62 रनों की पारी खेली। इन दोनों बल्लेबाज के आउट होने के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर की पारी लड़खड़ा गई और आखिर में मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स ने 8 रनों से अपने नाम कर लिया।

चिन्नास्वामी की पिच पर ज्यादा रन बनाना जरूरी -

मुकाबला खत्म होने के बाद चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कहा कि, "जब आप बेंगलुरु में मैच खेलने आते हैं तो आपको पता है कि वहां का विकेट कैसा होगा और इसके साथ ही यहां पर ओस भी काफी होता है। ऐसे में आप हमेशा चाहते हैं कि कुछ अतिरिक्त रन बनाए जाएं। अगर आप 165 या 170 का लक्ष्य देते हैं तो आपको पता होता है कि मैच वहीं खत्म हो जाएगा।"

बता दें कि शिवम दुबे की बल्लेबाजी को लेकर महेंद्र सिंह धोनी ने कहा कि शिवम एक क्लीन हिटर हैं। शिवम काफी लंबे हैं और उनकी रीच भी ज्यादा है। शिवम स्पिनरों के खिलाफ बहुत अच्छे शॉट लगा सकते हैं। शिवम हमारे कैंप के दौरान चोटिल हो गए थे। शिवम को खुद पर यह भरोसा करना होगा कि वह बीच के ओवरों में अच्छे खासे रन बना सकते हैं।

डेथ ओवर में युवा गेंदबाजों को हैंडल करना मुश्किल -

माही ने आगे कहा कि आप जब भी 200 या 220 का स्कोर बनाते हो तो विपक्षी बल्लेबाजों को लगातार बड़े शॉट लगाने होते हैं। अगर ग्लेन मैक्सवेल और फाफ डू प्लेसिस अपने शॉट लगाते रहते तो फिर वह शायद 18वें ओवर में ही मुकाबला जीत जाते। युवा गेंदबाजों पर अधिक दबाव है।

हालांकि उन्हें खुद पर भरोसा रखते हुए, अपने स्ट्रेंथ पर काम करने की जरूरत है। युवा गेंदबाजों को डेथ ओवर में हैंडल करना काफी मुश्किल है। हालांकि वह काफी मेहनत कर रहे हैं। ड्वेन ब्रावो ऐसे ओवरों के विशेषज्ञ हैं। युवा गेंदबाजों को ब्रावो के साथ काफी कुछ सीखने को मिलेगा।

बैंगलौर और चेन्नई की प्लेइंग 11 -

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर -

फाफ डू प्लेसिस (कप्तान), विराट कोहली, महिपाल लोमरोर, ग्लेन मैक्सवेल, दिनेश कार्तिक, शाहबाज़ अहमद, हर्षल पटेल, वनिंदु हसरंगा, वेन पर्नेल, मोहम्मद सिराज, विजय कुमार वयस्क।

चेन्नई सुपर किंग्स -

ऋतुराज गायकवाड़, डेवोन कॉनवे, अजिंक्‍य रहाणे, अंबाती रायडु, रविंद्र जडेजा, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर/ कप्‍तान), शिवम दुबे, मोईन अली, मथीशा पथिराना, तुषार देशपांडे, महेश दीक्षाना।

calender
18 April 2023, 11:08 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो