दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड BCCI की कमाई जानकर उडेंगे आपके होश, सरकार ने दी जानकारी

BCCI: राज्य सभा में जानकारी देते हुए वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने बताया कि बीसीसीआई को ये कमाई मीडिया राइट्स, स्पॉन्सरशिप और इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के रेवेन्यू शेयरों के जरिए हासिल हुई है. वित्त वर्ष 2024 में और अधिक ऊंचाई पर जाएगी BCCI की कमाई.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

हाइलाइट

  • वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने राज्य सभा में दी जानकारी
  • BCCI ने पांच सालों के दौरान 27,000 करोड़ रुपये कमाएं
  • 2024 में और अधिक ऊंचाई पर जाएगी BCCI की कमाई

BCCI Revanue: दुनिया की सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई (BCCI) कमाई के मामले में एक बार फिर से सब को चौंका दिया है. दरअसल, बीसीसीआई ने पांच सालों के दौरान कुल 27,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई कर ली है. वित्त वर्ष 2018-2022 के पांच सालों के दौरान बीसीसीआई को कुल 27,411 करोड़ रुपये से ज्यादा का कमाई हुआ है. वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने राज्य सभा में इसकी जानकारी दी है.

कैसे कमाई करता है बीसीसीआई ?

राज्य सभा में जानकारी देते हुए पंकज चौधरी ने बताया कि बीसीसीआई को ये कमाई मीडिया राइट्स, स्पॉन्सरशिप और इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के रेवेन्यू शेयरों के जरिए हासिल हुई है. शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) के सांसद अनिल देसाई के सवाल ने संसद में सवाल पूछा था कि क्या केंद्र सरकार को इस बात की जानकारी है कि बीसीसीआई दुनिया का दूसरा सबसे धनी खेल संस्थान है? इसके अलावा उन्होंने सरकार से पिछले पांच सालों में बीसीसीआई की आमदनी, खर्चों और टैक्स डिटेल्स के बारे में भी जानकारी देने का आग्रह किया था. इसके जबाव में पंकज चौधरी ने यह जानकारी दी.

राज्य सभा में रखे गए आंकड़े

पूछे गए सवाल के जवाब में पंकज चौधरी ने सदन में कहा कि सरकार वैश्विक स्तर पर स्पोर्ट्स बॉडीज की वित्तीय स्थिति के बारे में डेटा नहीं रखती है, लेकिन उन्होंने बीसीसीआई के आंकड़े उच्च सदन यानी राज्य सभा के साथ साझा किए हैं. 

बीसीसीआई ने इन पांच सालों में कुल 4298 करोड़ रुपये टैक्स दिया है. इन पांच सालों के दौरान बीसीसीआई ने 15,170 करोड़ रुपये का खर्च दर्शाया है. वित्त वर्ष 2018 में 2917 करोड़ रुपये का राजस्व दिखाया था जो वित्त वर्ष 2022 में उछलकर 7606 करोड़ रुपये तक जा पहुंचा. इसके पीछे मुख्य रूप से आईपीएल और भारतीय क्रिकेट के मीडिया राइट्स के दाम में आया उछाल वजह रहा है. 

वित्त वर्ष 2024 में और अधिक ऊंचाई पर जाएगी BCCI की कमाई

बीसीसीआई की कमाई वित्त वर्ष 2024 में और अधिक ऊंचाई पर जा रही है क्योंकि इसने डिज्नी स्टार और वायकॉम 18 के साथ पांच सालों के लिए 48,390 करोड़ रुपये की डील साइन कर ली है. वहीं इसने एडिडास और ड्रीम11 जैसे नए स्पॉन्सर भी हासिल कर लिए हैं. पांच सालों के लिए आईपीएल मीडिया राइट्स के अलावा इसमें कुछ और सौदे भी हैं.

calender
11 August 2023, 02:47 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो