Eye flu: आई फ्लू के मरीज भूलकर भी न करें ये 4 गलतियां वरना कुछ मिनटों में चली जायेगी आंखों की रोशनी

Eye flu: बारिश का मौसम अपने साथ अनेक बीमारियो को लेकर आता है जिसमें एक आई फ्लू की समस्या भी शामिल है. आई फ्लू वाले मरीजों को इस स्थिति में भूलकर भी कुछ गलतिया नहीं करना चाहिए.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • आई फ्लू के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं. बारिश की वजह से ये समस्या और भी फैल रही है.

Eye flu: आई फ्लू के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं. बारिश की वजह से ये समस्या और भी फैल रही है. जिसने कई लोगों को अपना शिकार बनाया है.यह काफी खतरनाक समस्या है यदि समय रहते इसका इलाज न किया जाएं तो इससे आंखों की रोशनी जाने का डर बना रहता है. आई फ्लू को दो नामों से जाना जाता है. पहला पिंक आई और दूसरा आई फ्लू इसके रोगियों की संख्या में भी काफी बढ़ोतरी देखी जा रही है. जो लोग आई फ्लू के शिकार हो चुके हैं. उन्हें अनेक प्रकार की सावधनियां साथ कुछ गलतियां करने से बचना चाहिए.

आंखो की ड्रॉप्स

अधिकतर आई फ्लू के मरीज आई ड्रॉप्स का इस्तेमाल कर लेते हैं. बिना किसी डॉक्टर की सलाह के आप आंखों में इस तरह की ड्रॉप न डाले क्योंकि हो सकता है वह ड्रॉप कई दिनों तक रखी हो जिसे लगाने के बाद आंखों की समस्या कम होने की वजह और बढ़ जाएं.

कॉन्टेक्ट लेंस 

कॉन्टेक्ट लेंस का इस्तेमाल करने से पहले आप अपनी आंखों को ठीक कर लें क्योंकि आई फ्लू की स्थिति में आपको कॉन्टेक्ट लेंस का गलती से भी प्रयोग नहीं करना चाहिए इससे आपकी आंखों में इंफेक्शन जल्दी फैल सकता है जिससे आपकी आंखों की रोशनी कुछ ही देर में जा सकती है.

एंटीबायोटिक ड्रॉप्स

आई ड्रॉप्स कई तरह की होती है बिना डॉक्टर की सलाह के आंखों में न डालें. कई बार एंटीबायोटिक ड्रॉप डालने की सलाह दी जाती है लेकिन यह आई फ्लू को दूर करने के लिए नहीं बल्कि आंखों में सेकंडरी इंफेक्शन न हो उसकी वजह से दी जाती हैं.

सोशल मीडिया के नुस्खे

आई फ्लू के सोशल मीडिया पर काफी नुस्खे बताएं जाते हैं जिसमें से कुथ नुस्खे आंखों के लिए लाभदायक होते हैं तो वहीं कई नुस्खे आंखों को नुकसान पहुंचा देते हैं. कभी आप आई फ्लू के मरीज हैं और इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो सबसे पहले आप ऐसे किसी डॉक्टर के पास जाएं जो काफी सालों पुराना हो. सोशल मीडिया पर इस तरह के कई नूस्खे बताएं जाते हैं लेकिन इन्हें आप सोच-समझकर इस्तेमाल कर सकते हैं.

calender
11 August 2023, 01:15 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो