Cardiac Arrest: मौत की वजह बन रहा 'कार्डियक अरेस्ट', नींद में ही रुक जाती हैं सांसे, आखिर क्या है वजह?

Cardiac Arrest: कार्डियक अरेस्ट के कई मामले सामने आए हैं. हाल ही में कन्नड़ फिल्म के एक्टर और निर्देशक विजय राघवेंद्र की पत्नी की नींद में मौत हो गई.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • हार्ट का इलेक्ट्रिकल एबनॉर्मलिटी जब ठीक से काम नहीं करता तब कार्डियक अरेस्ट होता है

Cardiac Arrest: पिछले किछ दिनों से कार्डियक अरेस्ट के कई मामले सामने आए हैं. इसमें बहुत ही अचानक मौत होती है. रात को आप सोए और सुबह उठे ही नहीं, यानि सोते सोते ही मौत हो जाना. हाल ही में कन्नड़ फिल्म के एक्टर और निर्देशक विजय राघवेंद्र की पत्नी की भी नींद में मौत हो गई थी. इसके साथ ही मलयालम निर्देशक नितिन सिद्धीकी कुछ ऐसी ही परिस्थितियों में मौत हो गई.

कार्डियक अरेस्ट और हार्ट अटैक में क्या अंतर होता है?

कार्डियक अरेस्ट और हार्ट अटैक को अक्सर एक ही बीमारी मान लिया जाता है. लेकिन एक रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों एक चीज़ नहीं होती हैं. कार्डियक अरेस्ट की बात करें तो ये दिल की धड़कन रूक जाना होता है. वहीं हार्ट अटैक दिल की नसें या धमनियों में ब्लॉकेज का आ जाना होता है. इस हिसाब से दोनों ही बीमारियां एकदम अलग होती हैं. 

क्या है वजह

कार्डियक अरेस्ट के होने की वजह दिल की इलेक्ट्रिकल एबनॉर्मलिटी होती है. इसके साथ ही हार्ट अटैक की वजह दिल में हुआ ब्लॉकेज होता है. यानि जब दिल में सही तरह से ब्लड नहीं पहुंचता है, तब ये स्थिती आती है. इसमें मौत अक्सर कार्डियक अरेस्ट से होती है हार्ट अटैक से नहीं. जबकि ज़्यादातर मामलों में हार्ट अटैक
को मौत की वजह माना जाता है.

सोते वक्त क्यो होता है कार्डियक अरेस्ट

कार्डियक अरेस्ट अक्सर सोते वक्त होता है. जब हार्ट का इलेक्ट्रिकल एबनॉर्मलिटी ठीक से काम नहीं करता है तो कार्डियक अरेस्ट होता है. आसान भाषा में कहा जा सकता है कि जब दिल का इलेक्ट्रिकल सिस्टम ठीक से काम नहीं करता है. नींद में कार्डियक अरेस्ट के लॉन्ग क्यूटी सिंड्रोम, ब्रुगाडा सिंड्रोम और हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी कारण हो सकते हैं. इसके साथ ही हार्ट की मसल्स का कमज़ोर होना या जेनेटिक दिल की बीमारी भी इसका कारण हो सकते हैं. 

calender
11 August 2023, 10:56 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो