RBI News : आरबीआई ने चार बैंकों पर लिया एक्शन, 1 से 2 लाख का लगाया जुर्माना

RBI Penalty News : आरबीआई ने चार बैंक पर जुर्माना लगाया है. इन बैंकों ने नियमों का उल्लंघन किया था जिसके बाद आरबीआई ने यह एक्शन लिया है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

RBI Penalty : भारतीय रिजर्व बैंक ने देश के चार बैंकों पर बड़ी कार्रवाई की है. आरबीआई ने चार बैंक पर जुर्माना लगाया है. इन बैंकों पर मॉनेटरी जुर्माना लगाया गया है. ये सभी सहकारी बैंक हैं, जिसमें एक बिहार का है और बाकी के तीन महाराष्ट्र के बैंक हैं. जानकारी के अनुसार इन बैंकों ने नियमों का उल्लंघन किया था जिसके बाद आरबीआई ने यह एक्शन लिया है. आरबीआई ने कहा कि इन चार बैंक पर नियमों की अनदेखी करने के कारण लाखों रुपये का जुर्माना लगाया गया है.

इन बैंकों पर हुई कार्रवाई

आरबीआई ने जिन चार सहकारी बैंक पर जुर्माना लगाया है. उनमें इस्लामपुर अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, मंगल को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, तापिंदु अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक और महाबलेश्वर अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक शामिल हैं. आपको बता दें कि पटना के तापिंदु बैंक पर एक लाख रुपये जुर्माना लगाया गया है. यह बैंक के द्वारा एक्सपोजर नॉम्र्स और वैधानिक अन्य प्रतिबंध-यूसीबी पर आरबीआई की तरह से जारी निदेशों का अनुपालन नहीं करने पर लगाया गया है.

इतना लगाया जुर्माना

सबसे ज्यादा पेनल्टी इस्लामपुर अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड पर लगी है. 2 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है. यह कार्रवाई बैंकिंग विनियमन अधिनियम,1949 के कुछ प्रावधानों और आरबीआई केवाईसी दिशानिर्देश, 2016 के कुछ नियमों को न मानने पर की गई है. रिपोर्ट के मुताबिक बैंक ने सेविंग अकाउंट के रखरखाव का उल्लंघन किया था. अन्य नियमों की भी अनदेखी की गई थी.

कस्टमर्स पर प्रभाव

आरबीआई ने महाबलेश्वर अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक पर 2 लाख और मंगल को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड पर एक लाखा जुर्माना लगाया है. इससे ग्राहकों पर किसी भी तरह का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. यह भुगतान बैंक को करना होगा न कि ग्राहकों को. ऐसे में ग्राहकों परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है.

calender
11 August 2023, 10:27 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो