RBI News : आरबीआई ने रेपो रेट में नहीं किया बदलाव, महंगाई घटाने पर फोकस

RBI : गवर्नर शक्तिकांत दास ने ऐलान किया कि रेपो रेट दर 6.5 फीसदी पर बरकरार रहेगी. उन्होंने कहा कि भारत दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी इकोनॉमी हैं और हमारी इकोनॉमी में लगातार वृद्धि जारी है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

MPC : गुरुवार 10 अगस्त को भारतीय रिजर्व बैंक ने अपनी मौद्रिक नीति की घोषणा कर दी है. आईबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने ऐलान किया कि रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है. आरबीआई ने रेपो रेट को 6.50 प्रतिशत पर पहले की तरह बरकरार रखा है. यह बैंक से लेने वालों के लिए अच्छी खबर है. वहीं जो लोग अब तक बैंकों से सस्ते लोन लेने के बारे में सोच रहे थे उन्हें झटका लगा है.

आईबीआई ने लिया फैसला

8 अगस्त को भारतीय रिजर्व बैंक मौद्रिक नीति समिति की बैठक शुरू हुई थी. इस दिन तीन दिवसीय बैठक के नतीजों का गवर्नर शक्तिकांत दास ने ऐलान कर दिया है. बैठक में फैसला लिया गया कि रेपो रेट दर 6.5 फीसदी पर बरकरार रहेगी. इससे होम लोन या ऑटो लोन लेने वाले ग्राहकों पर ईएमआई का बोझ नहीं बढ़ेगा. गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि भारत सही दिशा में आगे बढ़ रहा है और आने वाले समय में ये दुनिया का ग्रोथ इंजन बनेगा.

गवर्नर शक्तिकांत दास का बयान

आरबीआई गवर्नर ने कहा कि भारत दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी इकोनॉमी हैं और हमारी इकोनॉमी में लगातार वृद्धि जारी है. उन्होंने आगे कहा कि भारत फिलहाल ग्लोबल इकोनॉमी में हो रहे बदलाव का फायदा उठाने के लिए सबसे बेहतर स्थिति में है. वैश्विक विकास में भारतीय अर्थव्यवस्था 15 प्रतिशत का योगदान दे रही है. आपको बता दें कि चालू वित्त वर्ष में देश में आर्थिक वृद्धि दर 6.50 फीसदी रहने की उम्मीद है.

महंगाई पर क्या बोले गवर्नर

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि आरबीआई का फोकस महंगाई को कम करने पर रहा है. उन्होंने कहा हमारी इकोनॉमी लगातार बढ़ रही है. आरबीआई 4 फीसदी की महंगाई दर हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध रहा है. गवर्नर शक्तिकांत ने कहा जुलाई-अगस्त में महंगाई दर अधिक रहने का अनुमान है.

calender
10 August 2023, 11:26 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो