WI VS IND, 2nd Test: कोहली ने ऐतिहासिक 500वें अंतरराष्ट्रीय मैच में अर्धशतक जड़ मनाया जश्न

WI VS IND, 2nd Test: विराट कोहली ने अपने ऐतिहासिक 500वें अंतरराष्ट्रीय मैच में अपना 30वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया और पोर्ट ऑफ स्पेन में दूसरे टेस्ट के पहले दिन भारत को अच्छी शुरूआत दी.

Tahir Kamran
Tahir Kamran

हाइलाइट

  • विराट कोहली ने खेला 500वां अंतरराष्ट्रीय मैच
  • 500 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले चौथे भारतीय क्रिकेट बने कोहली
  • अपने 500वें मुकाबले में कोहली ने जड़ा अर्धशतक

WI VS IND, 2nd Test: भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने पोर्ट ऑफ स्पेन में भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरे टेस्ट के पहले दिन जोरदार अर्धशतक लगाकर अपने 500वें अंतरराष्ट्रीय मैच का जश्न मनाया. यह कोहली का 30वां टेस्ट अर्धशतक था और यह महत्वपूर्ण था क्योंकि उन्होंने गुरुवार, 20 जुलाई को क्वींस पार्क ओवल में श्रृंखला के समापन के शुरुआती दिन भारत को खराब दूसरे सत्र से उबरने में मदद की.

विराट कोहली ने 98 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया, जो उनके अनुभव और संयम को दर्शाता है क्योंकि उन्होंने भारतीय पारी को संभाला जो कि अर्धशतक वाले रोहित शर्मा और यशस्वी जयसवाल के बीच 139 रनों की ठोस शुरुआत के बाद कमजोर पड़ रही थी.

 

5वें विकेट लिए कोहली और जड़ेजा की अर्धशतकीय साझेदारी

 

पहले दिन के अंतिम सत्र में भारतीय टीम के 139 रन पर  0 विकेट से 185 रन पर 4 विकेट गिरने के बाद विराट कोहली और रवींद्र जड़ेजा ने 5वें विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की, जिससे भारत को पटरी पर लौटने में मदद मिली.

वेस्टइंडीज ने दूसरे सत्र में रोहित शर्मा (80), यशस्वी जयसवाल (57), शुबमन गिल (10) और अजिंक्य रहाणे (8) के बड़े विकेट लेकर अपना दबदबा बनाया, लेकिन कोहली ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम की स्थित को मजबूत किया. अपने ऐतिहासिक 500वें अंतरराष्ट्रीय मैच में अर्धशतक पूरा करते समय कोहली ने धैर्यपूर्ण पारी में 5 चौके लगाए.

 

विराट कोहली ने बनाया यह रिकार्ड


विराट कोहली 500 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने वाले चौथे भारतीय और विश्व स्तर पर 10वें क्रिकेटर बनकर क्रिकेट इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया. कोहली से पहले, केवल तीन अन्य भारतीय खिलाड़ी इस मुकाम तक पहुंचे थे - सचिन तेंदुलकर, एमएस धोनी और राहुल द्रविड़. तेंदुलकर 664 अंतर्राष्ट्रीय मैचों के साथ सबसे आगे हैं, उनके बाद धोनी 538 और द्रविड़ 509 मैच खेल चुके है. कोहली  का यह रिकाॅर्ड उनकी फिटनेस, निरंतरता और खेल के प्रति अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाता है.

डोमिनिका में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में, कोहली ने अर्धशतक बनाकर अपनी बल्लेबाजी क्षमता का प्रदर्शन किया. उन्होंने अपने टेस्ट करियर का 29वां अर्धशतक बनाते हुए 76 रन की स्थिर पारी खेली. यशवी जयसवाल और कप्तान रोहित शर्मा से भारी पड़ने के बावजूद, कोहली का योगदान भारत की शानदार जीत में महत्वपूर्ण था.

 

रोहित शर्मा ने हासिल की यह बड़ी उपलब्धि

 

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने भी गुरुवार को एक बड़ी उपलब्धि हासिल की क्योंकि वह टेस्ट क्रिकेट में 2000 रन पूरे करने वाले 11वें भारतीय सलामी बल्लेबाज बन गए. भारत के कप्तान ने पहले टेस्ट में अपने शतक के बाद दूसरे टेस्ट के पहले दिन 80 रन की मजबूत पारी खेली, लेकिन बाएं हाथ के स्पिनर जोमेल वारिकन ने उन्हें आउट कर दिया.

calender
21 July 2023, 09:29 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो