Mohammed Shami: मोहम्मद शमी के नाम दर्ज है ये खास उपलब्धि, जसप्रीत बुमराह-कुलदीप यादव को छोड़ा पीछे

Mohammed Shami's ODI Record: भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी वनडे क्रिकेट में दो ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं, जिसमें कोई दूसरा गेंदबाज उनके आसपास भी नहीं है।

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

Mohammed Shami's ODI Record: भारतीय टीम के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी लंबे समय से काफी अच्छी लय में नजर आ रहे हैं। कुछ समय पहले बीते आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) 2023 के जरिए शमी ने टी20 क्रिकेट में अपना लोहा मनवाया। टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट हासिल कर शमी पर्पल कैप विजेता बने।

आईपीएल के अलावा हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में भी शमी की लय बरकरार रही। वहीं वनडे क्रिकेट में शमी के नाम एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज हैं, जिसमें अभी तक कोई भारतीय खिलाड़ी शमी से आगे नहीं है। दरअसल मोहम्मद शमी वनडे क्रिकेट में भारत के लिए सबसे तेज (सबसे कम मुकाबलों में) 100 विकेट और 150 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।

वनडे क्रिकेट में मोहम्मद शमी ने 100 विकेट का आंकड़ा छूने के लिए 56 मुकाबलों का सहारा लिया। इस मामले में भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह दूसरे नंबर पर कायम हैं। बुमराह ने वनडे क्रिकेट में 100 विकेट पूरे करने के लिए 57 मुकाबले खेले थे। वहीं कुलदीप यादव इस सूची में तीसरे नंबर पर मौजूद हैं, कुलदीप ने 58 वनडे मुकाबलों में 100 विकेट अपने नाम किए थे।

वहीं मोहम्मद शमी को वनडे में 150 विकेट पूरे करने के लिए 80 मुकाबलों का सहारा लेना पड़ा था, शमी वनडे क्रिकेट में अब तक भारतीय टीम की ओर से सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। मोहम्मद शमी ने जनवरी 2013 में पाकिस्तान के खिलाफ वनडे क्रिकेट में अपना डेब्यू किया था, वे अब तक कुल 90 वनडे मुकाबले खेल चुके हैं।

मोहम्मद शमी का अंतरराष्ट्रीय करियर -

आपको बता दें कि मोहम्मद शमी ने अब तक अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में कुल 64 टेस्ट मैच, 90 वनडे मैच और 23 टी20 अंतरराष्ट्र्रीय मैच खेले हैं। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 27.71 की औसत से कुल 229 विकेट हासिल किए हैं। इस दौरान शमी ने 6 फाइव विकेट हॉल (एक पारी में 5 या उससे अधिक विकेट) लिए हैं। वहीं वनडे क्रिकेट में शमी ने 25.98 की औसत से 162 विकेट अपने नाम किए हैं। इसके अलावा टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शमी ने 29.62 की औसत से 24 विकेट हासिल किए हैं, इस दौरान शमी का इकॉनमी रेट 8.94 का रहा।

calender
01 July 2023, 09:12 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो