Hardik Pandya: मुंबई ने हार्दिक पांड्या पर खेला बड़ा दांव, क्या 2024 में टीम को दिला पाएंगे IPL की ट्रॉफी

Hardik Pandya: मुंबई इंडियंस ने इंडियन प्रीमियर लीग के 2024 संस्करण के लिए हार्दिक पांड्या को अपनी टीम का नया कप्तान नियुक्त किया है. इसके साथ ही रोहित शर्मा का टीम के साथ पिछले 10 सालों से चला आ रहा कप्तानी का सफर भी समाप्त हो गया है.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Hardik Pandya As Captain Of Mumbai Indians: मुंबई इंडियंस ने इंडियन प्रीमियर लीग के 2024 संस्करण के लिए हार्दिक पांड्या को अपनी टीम का नया कप्तान नियुक्त किया है. इसके साथ ही रोहित शर्मा का टीम के साथ पिछले 10 सालों से चला आ रहा कप्तानी का सफर भी समाप्त हो गया है. फ्रेंचाईजी ने शुक्रवार, (15 दिसंबर) की शाम को इसकी जानकारी देते हुए रोहित शर्मा का उनके योगदान के लिए आभार व्यक्त किया है.

मुंबई इंडियंस के ग्लोबल हेड महेला जयवर्धने ने हार्दिक पांड्या का स्वागत करते हुए कहा, "यह परंपरा को बनाए रखने और टीम की सच्ची फिलॉसफी के मुताबिक भविष्य के लिए तैयार रहने की बात है. मुंबई इंडियंस को सचिन तेंदुलकर से लेकर हरभजन और रिकी पोटिंग से रोहित तक के असाधारण नेतृत्व का आशीर्वाद मिला, जिन्होंने टीम की सफलता में अहम योगदान दिया है.

MI कप्तान के तौर पर रोहित शर्मा का प्रदर्शन 

मुंबई इंडियंस के कप्तान के तौर पर रोहित शर्मा ने आईपीएल का पहला मुकाबला 2013 में खेला था. उन्होंने अब तक 158 मैच में कप्तानी की है और 3,986 रन बनाए हैं. इस दौरान MI को 87 मैच में जीत और 67 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा जबकि 4 मुकाबले टाई रहे. वहीं, रोहित शर्मा का जीत प्रतिशत 55.06 का है. वह महेंद्र सिंह धोनी के बाद आईपीएल के इतिहास के दूसरे सबसे सफल कप्तान हैं. रोहित ने मुंबई इंडियन को 5 बार चैंपियन भी बनाया है.

हार्दिक पांड्या का आईपीएल करियर 

हार्दिक का आईपीएल करियर काफी शानदार रहा है. उन्होंने अब तक कुल 123 आईपीएल मुकाबले खेले हैं, जिसकी 115 पारियों में उन्होंने 30.38 की औसत से 2,309 रन बनाए हैं. उनकी स्ट्राइक रेट 145.86 की रही है. इस दौरान पांड्या ने 10 अर्धशतक लगाए और उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 91 रन रहा है. गेंदबाजी में इस खिलाड़ी ने 33.26 की औसत और 8.8 की इकॉनमी रेट से 53 विकेट झटके हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 17 रन देते हुए 3 विकेट रहा है.

IPL में कप्तान के तौर हार्दिक का जीत प्रतिशत

साल 2022 में खेले गए आईपीएल टूर्नामेंट में हार्दिक ने पहली बार गुजरात टाइटंस के लिए कप्तानी किया था. वह 31 मुकाबलों में टीम के कप्तान रहे और 22 में टीम को जीत मिली. सिर्फ 9 मुकाबलों में गुजरात को हार का सामना करना पड़ा. उनका जीत प्रतिशत 70.96 का रहा है. हार्दिक ने पहले सीजन में ही टीम को चैंपियन का ट्राफी जीता दिया. 2023 में भी गुजरात ने अच्छा प्रदर्शन किया और फाइनल तक पहुंचे, जहां चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ उन्हें हार का सामना करना पड़ा. 

calender
15 December 2023, 09:16 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो