Pakistan Cricket Team: PCB ने बदली पाकिस्तान क्रिकेट की पूरी तस्वीर, अब इन पूर्व खिलाड़ियों को बनाया बॉलिंग कोच

Pakistan Cricket Team: PCB ने उमर गुल और सईद अजमल को गेंदबाजी कोच की जिम्मेदारी दी है. उमर गुल और सईद अजमल पाकिस्तान के लिए शानदार प्रदर्शन कर चुके हैं और कोचिंग के मामले में भी अच्छे हैं.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

Pakistan Cricket Team: वनडे विश्व कप 2023 में मिली हार के बाद पाकिस्तान क्रिकेट में लगातार बड़े बदलाव किए जा रहे हैं. इस दौरान सबसे बड़ी खबर ये रही कि बाबर आजम ने तीनों फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ दी है, इसके बाद शान मसूद को टेस्ट और शाहीन अफरीदी को टी20 का नया कप्तान नियुक्त किया गया है. इस समय लगभग हर दिन पाकिस्तान क्रिकेट में किसी न किसी बदलाव की खबर सामने आ रही है.

वहीं अब गेंदबाजी कोच की जिम्मेदारी भी दो पूर्व खिलाड़ियों को सौंपी गई है. PCB ने उमर गुल और सईद अजमल को गेंदबाजी कोच की जिम्मेदारी दी है. उमर गुल और सईद अजमल पाकिस्तान के लिए शानदार प्रदर्शन कर चुके हैं और कोचिंग के मामले में भी अच्छे हैं. अजमल स्पिन विभाग की जिम्मेदारी संभालेंगे, तो वहीं गुल को तेज गेंदबाजी का कोच नियुक्त किया गया है.

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद से ही उमर गुल कोच की जिम्मेदारी निभाने लगे. गुल को पाकिस्तान सुपर लीग 2021 के लिए क्वेटा ग्लैडिएटर्स ने कोच नियुक्त किया था. वे साल 2022 में अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के लिए गेंदबाजी कोच की भूमिका निभाई थी. पाकिस्तान क्रिकेट टीम में भी बतौर कोच काम कर चुके हैं. गुल को अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई घरेलू सीरीज के लिए कोच नियुक्त किया गया था. 

वहीं अगर सईद अजमल के बारे में बात करें तो वे एकदिवसीय प्रारूप (वनडे फॉर्मेट) के नंबर-1 गेंदबाज रह चुके हैं. अजमल इस्लामाबाद यूनाइटेड के लिए गेंदबाजी कोच की भूमिका निभा चुके हैं. उन्होंने साल 2017 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा था और इसके बाद मौका मिलने पर कोच की भूमिका निभाई है.

अजमल और गुल पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच 14 दिसंबर से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज से ही अपनी-अपनी जिम्मेदारी संभाल लेंगे. टेस्ट सीरीज के बाद दोनों टीमों के बीच टी20 सीरीज भी खेली जानी है.

गौरतलब हो कि पाकिस्तान के लिए उमर गुल ने कुल 47 टेस्ट मैच खेलते हुए 163 विकेट अपने नाम किए हैं. साथ ही उन्होंने 130 वनडे मैचों में 179 विकेट चटकाए हैं. इसके अलावा 60 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में 85 विकेट झटके हैं. वहीं अगर सईद अजमल की बात करें तो उन्होंने 35 टेस्ट मैच खेलते हुए 178 विकेट चटकाए हैं. साथ ही 113 वनडे मैचों में 184 विकेट और 64 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में 85 विकेट अपने नाम किए हैं.

calender
21 November 2023, 05:14 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो