ICC Cricket World Cup: विश्व कप के लिए अब चार साल का और इंतजार, जानिए कब और कहां खेला जाएगा टूर्नामेंट

ICC Cricket World Cup: वनडे विश्व कप 2023 फाइनल मुकाबले तक पहुंचने के बाद भारतीय टीम खिताब जीतने में नाकाम रही. अब भारतीय फैंस और भारतीय टीम को विश्व कप का खिताब अपने नाम करने के लिए चार साल और इंतजार करना पड़ेगा.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

ICC Cricket World Cup 2027: वनडे विश्व कप 2023 समाप्त हो चुका है. फाइनल मुकाबले तक पहुंचने के बाद भारतीय टीम खिताब जीतने में नाकाम रही. अब भारतीय फैंस और भारतीय टीम को विश्व कप का खिताब अपने नाम करने के लिए चार साल और इंतजार करना पड़ेगा. वनडे क्रिकेट में अगला विश्व कप अब साल 2027 में खेला जाएगा. इस विश्व कप की मेजबानी दक्षिण अफ्रीका, जिम्बाब्वे और नामीबिया तीनों देश मिलकर करेंगे.

बता दें कि ऐसा दूसरी बार होगा जब अफ्रीकी महाद्वीप में वनडे विश्व कप खेला जाएगा. इससे पहले विश्व कप 2003 का आयोजन अफ्रीका में किया गया था. उस समय दक्षिण अफ्रीका, जिम्बाब्वे और केन्या ने विश्व कप मैचों की मेजबानी की थी.

विश्व कप 2003 में दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गए थे. वहीं केन्या ने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था. सेमीफाइनल मुकाबले में केन्या को भारतीय टीम के हाथों शिकस्त झेलनी पड़ी थी. वहीं 20 साल पहले अफ्रीकी महाद्वीप में खेला गया यह विश्व कप भारतीय टीम के लिए बेहद यादगार रहा था. साल 1983 के बाद भारतीय टीम पहली बार वनडे विश्व कप के फाइनल में पहुंची थी. हालांकि तब भी भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के हाथों ही शिकस्त झेलनी पड़ी थी.

इन टीमों का क्वालिफिकेशन तय -

बता दें कि मेजबान होने की वजह से दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे का विश्व कप 2027 खेलना पक्का है. लेकिन नामीबिया अपनी जगह अगले कुछ सालों में प्रदर्शन के आधार पर बनानी पड़ेगी. नामीबिया के विश्व कप में प्रवेश का फॉर्मूला ठीक वैसा ही रहने वाला है, जैसा अन्य टीमों के लिए होगा.

विश्व कप 2027 में कितनी टीमें लेंगी हिस्सा -

वहीं विश्व कप 2027 में कुल 14 टीमें हिस्सा लेंगी. इनमें से दो टीमों की जगह तो पहले से ही तय है. इसके बाद विश्व कप से पहले तय समय सीमा तक ICC वनडे रैंकिंग्स में शीर्ष-8 टीमों को सीधे विश्व कप की टिकट मिल जाएगी. शेष चार टीमें क्वालीफायर्स मुकाबलों के माध्यम से विश्व कप में प्रवेश ले सकेंगी.

ये होगा फॉर्मेट -

बता दें कि विश्व कप 2027 में 7-7 टीमों को दो ग्रुप बांटा जाएगा. यहां राउंड रॉबिन स्टेज के बाद दोनों ग्रुपों से शीर्ष-3 टीमें अगले स्टेज में जाएंगी, मतलब दूसरे राउंड में यहां 6 टीमें उपलब्ध होंगी. एक ग्रुप की टीम दूसरे ग्रुप की सभी टीमों से एक-एक मुकाबला खेलेगी. इस तरह इस राउंड में हर टीम के हिस्से कुल तीन-तीन मुकाबले आएंगे. इस स्टेज में दो टीमें बाहर होंगी और इसके बाद सेमीफाइनल खेला जाएगा.

calender
21 November 2023, 04:28 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो