ICC ODI Rankings: शुभमन गिल बल्लेबाजी चार्ट में शीर्ष स्थान पर बरकरार, केशव महाराज बने नंबर 1 गेंदबाज

ICC ODI Rankings: विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल मैच की शुरूआत 15 नवंबर यानि कल से होना है. इस पहले सेमीफाइनल में टीम इंडिया का सामना न्यूजीलैंड से होना है.

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

ICC ODI Rankings: विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल मैच की शुरूआत 15 नवंबर यानि कल से होना है. इस पहले सेमीफाइनल में टीम इंडिया का सामना न्यूजीलैंड से होना है. वहीं इस दौरान आईसीसी ने वनडे की ताजा रैंकिग जारी कर दी है. इस रैंकिग से टीम इंडिया के एक खिलाड़ि को झटका लगा है. जिसमे दक्षिण अफ्रीका के केशव महाराज मोहम्मद सिराज की जगह नए विश्व नंबर 1 गेंदबाज बन गए है.

आईसीसी पुरुष एकदिवसीय पेयर रैंकिंग में नंबर 1 गेंदबाज स्थान के लिए म्यूजिकल चेयर कई हफ्तों में तीसरी बार नए नंबर 1 ताज के साथ जारी है. आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 की प्रतिस्पर्धात्मकता ने गेंदबाजों के लिए अपने शीर्ष स्थान पर बने रहना मुश्किल बना दिया है. 1 नवंबर को शाहीन अफरीदी ने रैंकिंग में टॉप स्थान का दावा किया, लेकिन 8 नवंबर को मोहम्मद सिराज द्वारा उन्हें पछाड़ने के बाद उनका शासन पूरे एक सप्ताह तक रहा. 

एक हफ्ते से भी कम समय के बाद दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर केशव महाराज के चार्ट पर शिखर पर चढ़ने के साथ एक नया नंबर 1 उभरा, प्रोटियाज़ स्पिनर नंबर 2 से ऊपर उठे, जबकि सिराज टॉप से एक स्थान नीचे चले गए.

पिछले बुधवार को आखिरी अपडेट के बाद से, महाराज ने तीन मैचों में सात विकेट लिए, जिसमें पुणे में न्यूजीलैंड के खिलाफ चार विकेट भी शामिल थे. वह उन बहुत कम गेंदबाजों में से एक थे जिन्होंने भारत को परेशान किया, जब मेजबान टीम ने 326 रन बनाए तो 1/30 के आंकड़े लौटाए. अंतिम ग्रुप चरण के खेल में, बाएं हाथ के स्पिनर ने अफगानिस्तान के खिलाफ दो विकेट लिए.

भारत के पिछले तीन मैचों में 6 विकेट लेने वाले सिराज भी महाराज से ज्यादा पीछे नहीं हैं और दोनों के बीच केवल तीन रेटिंग अंकों का अंतर है. शीर्ष 5 में शेष तीन स्थानों में से दो पर उनके हमवतन जसप्रित बुमरा और कुलदीप यादव का कब्जा है.

पिछले सप्ताह बाबर आजम को पछाड़ने के बाद बल्लेबाजी रैंकिंग में शुभमन गिल टॉप पर बने हुए हैं. भारत के प्रमुख बल्लेबाज विराट कोहली और रोहित शर्मा क्रमशः चौथे और पांचवें स्थान पर हैं. हाल ही में आए अपडेट में भारतीय कप्तान एक स्थान ऊपर चढ़ गए हैं.

श्रेयस अय्यर और केएल राहुल ने भी शानदार प्रदर्शन के बाद अंतिम लीग चरण के खेल में नीदरलैंड के खिलाफ शतकों के साथ अपनी जगह बनाई है. अय्यर पांच पायदान ऊपर चढ़कर फखर जमान के साथ 13वें नंबर पर पहुंच गए, जबकि केएल राहुल 24वें से 17वें स्थान पर पहुंच गए.

calender
14 November 2023, 10:27 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो