Smriti Mandhana Birthday: 27 साल की हुईं स्मृति मंधाना, द्रविड़ के बैट से किया था डेब्यू, पढ़िए नेशनल क्रश की अनसुनी कहानी

Smriti Mandhana Birthday: स्मृति मांधना ने 4 टेस्ट, 78 वनडे और 119 टी20 अंतरराष्ट्रीय में भारत का प्रतिनिधित्व किया है. साल 2017 ICC विश्व कप में अपने बल्लेबाजी कौशल का प्रदर्शन करने के बाद वह सुर्खियों में आईं.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

Smriti Mandhana Birthday: भारतीय महिला टीम की शीर्ष क्रिकेटर स्मृति मंधाना, जिन्होंने साल 2013 में बांग्लादेश के खिलाफ 16 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था, मंगलवार 18 जुलाई को अपना 27वां जन्मदिन मना रही हैं. हालांकि मंधाना बांग्लादेश के खिलाफ बुधवार को खेले जाने वाले दूसरे वनडे की तैयारी कर रही हैं, जो उनकी क्रिकेट की ओर प्रतिबद्धता और प्यार को दर्शाता है.

स्मृति मांधना का शानदार मिश्रण -

इस सलामी बल्लेबाज ने 4 टेस्ट, 78 वनडे और 119 टी20 में भारत का प्रतिनिधित्व किया है. साल 2017 ICC विश्व कप में अपने बल्लेबाजी कौशल का प्रदर्शन करने के बाद वह सुर्खियों में आईं. मंधाना ने भारत को विश्व कप फाइनल में ले जाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जहां उन्हें इंग्लैंड के हाथों 9 रन से हार का सामना करना पड़ा. मंधाना अब टीम की वरिष्ठ सदस्य हैं और उन्होंने खुद को भारतीय महिला क्रिकेट टीम के स्तंभ के रूप में स्थापित किया है.

मंधाना के रिकॉर्ड और उपलब्धियां -

स्मृति मंधाना टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे तेज 1000 रन बनाने वाली तीसरी भारतीय बन गईं. वह यह उपलब्धि हासिल करने वाली महिला क्रिकेट इतिहास की दसवीं सबसे तेज बल्लेबाज भी थीं. मुंबई के इस बल्लेबाज को 1000 रन का आंकड़ा तोड़ने में सिर्फ 49 पारियां लगीं. फरवरी 2019 में मुंबई के इस बल्लेबाज ने किसी भारतीय खिलाड़ी द्वारा टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड बनाया. न्यूजीलैंड के खिलाफ मंधाना ने महज 24 गेंदों का सामना करते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया.

बता दें कि स्मृति मंधाना वनडे क्रिकेट के इतिहास में लक्ष्य का पीछा करते हुए लगातार दस अर्धशतक या उससे ज्यादा स्कोर बनाने वाली पहली खिलाड़ी बन गईं. उनका उल्लेखनीय प्रदर्शन साल 2018 में शुरू हुआ, जब उन्होंने नंबर दो पर बल्लेबाजी की और ऑस्ट्रेलिया महिला टीम के खिलाफ 53 गेंदों में 67 रन की पारी खेली. स्मृति मंधाना को साल 2018 और साल 2021 में ICC महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर नामित किया गया था. मंधाना ने इंग्लैंड पर भारत की ऐतिहासिक टेस्ट जीत में अपने टेस्ट डेब्यू में अर्धशतक भी जमाया.

साल 2021 में फिर से इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट मैच में मंधाना ने अपनी ओपनिंग पार्टनर शेफाली वर्मा के साथ 167 रन की साझेदारी की, जो महिला टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में चौथी सबसे बड़ी साझेदारी है. मंधाना और ऑस्ट्रेलिया की एलिसे पेरी एकमात्र ऐसी खिलाड़ी हैं जिन्होंने दो बार 'राचेल हेहो-फ्लिंट पुरस्कार' जीता है.

मंधाना को कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक अंक अर्जित करने के बाद साल 2018 में ICC का वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर भी नामित किया गया था. पिछले साल महिला प्रीमियर लीग (Women's Premier League) 2022 की शुरुआती नीलामी में भारतीय महिला टीम की स्टार बल्लेबाज सबसे महंगी खरीदी गई थी. मंधाना को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 3.4 करोड़ रुपए में खरीदा, जो नीलामी में सबसे महंगी खिलाड़ी थीं.

calender
18 July 2023, 07:04 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो