AUS vs WI: वेस्टइंडीज ने किया बड़ा उलटफेर, 27 साल बाद ऑस्ट्रेलिया में जीता टेस्ट, रोमांचक मुकाबले में कंगारुओं को 8 रनों से हराया

AUS vs WI: ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच खेली गई 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला ब्रिस्बेन के द गाबा क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया. इस मुकाबले में वेस्टइंडीज ने कंगारू टीम को 8 रनों से हरा दिया.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

AUS vs WI 2nd Gabba Test: वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने इतिहास रचते हुए ऑस्ट्रेलिया को उन्हीं की सरजमीं पर 27 साल बाद टेस्ट मैच में मात दे दी है. ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच खेली गई 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला ब्रिस्बेन के द गाबा क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया. इस मुकाबले में वेस्टइंडीज ने कंगारू टीम को 8 रनों से हरा दिया. वेस्टइंडीज के लिए इस सीरीज में डेब्यू करने वाले शमर जोसेफ ने आखिरी विकेट लेकर अपनी टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई.

बता दें कि इस मुकाबले की चौथी और अपनी दूसरी पारी में 9 विकेट गंवा चुकी कंगारू टीम को 1 विकेट रहते हुए जीत के लिए 9 रनों की जरूरत थी, लेकिन वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज शमर जोसेफ ने कंगारू टीम को जीत की दहलीज को पार नहीं करने दिया. बल्लेबाजी कर रहे जोश हेजलवुड को जोसेफ ने क्लीन बोल्ड कर जीत को अपनी टीम की झोली में डाल दिया.

ऑस्ट्रेलिया को मिला 216 रनों का लक्ष्य -

वहीं वेस्टइंडीज ने अपनी दूसरी पारी में 193 रन स्कोरबोर्ड पर लगाए, जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया के सामने इस मुकाबले को जीतने के लिए 216 रनों का लक्ष्य था. दूसरी पारी के दौरान बल्लेबाजी के दौरान शमर जोसेफ के पैर का अंगूठा चोटिल हो गया था, जिसके बाद उन्हें मैदान के बाहर जाना पड़ा था और वेस्टइंडीज की पारी खत्म हो गई थी. 

इसके बाद लक्ष्य का पीछा करने उतरी कंगारू टीम को वेस्टइंडीज के गेंदबाजों ने 207 रनों के स्कोर पर ऑलआउट कर इस मुकाबले को अपने नाम कर लिया.

इस दौरान कंगारू टीम के लिए सलामी बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने 146 गेंदों का सामना करते हुए 9 चौके और 1 छक्के की मदद से नाबाद 91 रनों की पारी खेली. वहीं कैमरून ग्रीन ने 73 गेंदों पर 4 चौकों की मदद से 42 रन का योगदान दिया. इसके अलावा अन्य सभी कंगारू बल्लेबाजों ने अपने प्रदर्शन से निराश किया.

शमर जोसेफ को मिला 'प्लेयर ऑफ द मैच' का खिताब -

गौरतलब हो कि वेस्टइंडीज के लिए तेज गेंदबाज शमर जोसेफ ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा (डेब्यू) था. महज अपना दूसरा टेस्ट मैच खेल रहे जोसेफ ने शानदार प्रदर्शन करते हुए कुल 8 विकेट अपने नाम किए.

जोशेफ ने पहली पारी में 1 विकेट और दूसरी पारी में 7 विकेट चटकाकर कंगारू टीम की बल्लेबाजी को तहस-नहस कर दिया. इस बेहतरीन प्रदर्शन के लिए जोशेफ को 'प्लेयर ऑफ द मैच' के खिताब से नवाजा गया.

calender
28 January 2024, 03:50 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो