अहमदाबाद: मेडिकल कॉलेज के नामकरण को लेकर विवाद

मुख्यमंत्री और अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिन्होंने - उस समय मेडिकल कॉलेज की स्थापना के विचार पर विचार करते हुए एएमसी मेडिकल एजुकेशन ट्रस्ट ने एएमसी का प्रबंधन किया। उनके संरक्षण में वर्ष 2009 में मेट मेडिकल कॉलेज की स्थापना की गई थी।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

संवाददाता: अजय मिस्त्री (अहमदाबाद, गुजरात)

मुख्यमंत्री और अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिन्होंने - उस समय मेडिकल कॉलेज की स्थापना के विचार पर विचार करते हुए एएमसी मेडिकल एजुकेशन ट्रस्ट ने एएमसी का प्रबंधन किया। उनके संरक्षण में वर्ष 2009 में मेट मेडिकल कॉलेज की स्थापना की गई थी।

अहमदाबाद नगर निगम की स्थायी समिति के अध्यक्ष हितेश बरोट ने कहा कि एएमसी मेडिकल एजुकेशन ट्रस्ट की बैठक हुई, जिसमें मणिनगर एलजी हॉस्पिटल मेडिकल कॉलेज का नाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम करने का प्रस्ताव रखा गया और इसे मंजूरी दे दी गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इससे पहले मणिनगर विधानसभा से चुनाव लड़ चुके हैं और इस कॉलेज का निर्माण उन्हीं के समय में हुआ था, इसलिए मेडिकल कॉलेज का नाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर रखने के प्रस्ताव को गुरुवार को स्थायी समिति में मंजूरी मिल गई है।

विपक्ष के नेता शहजाद खान पठान ने कहा कि अहमदाबाद नगर निगम ने एलजी कैंपस में मेडिकल कॉलेज का नाम बदलकर नरेंद्र मोदी मेडिकल कॉलेज करने का फैसला किया है। आज कांग्रेस ने सरदार वल्लभभाई पटेल मेडिकल कॉलेज का नाम लिया है, जो इस देश की आजादी में योगदान देने वाले और अखंड भारत का निर्माण करने वाले महापुरुष थे। कॉलेज के गेट पर सरदार वल्लभभाई पटेल मेडिकल कॉलेज के नाम के पोस्टर लगाए गए हैं। कांग्रेस पार्टी भाजपा से उस महापुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल मेडिकल कॉलेज का नाम लेने का भी अनुरोध कर रही है, जिन्होंने देश की आजादी में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

2009 में प्रति वर्ष 150 एमबीबीएस सीटों के साथ शुरू हुए एएमसी मेट मेडिकल कॉलेज में वर्तमान में 2022 में कुल 200 एमबीबीएस सीटें हैं। छात्र और 170 एम.डी. / एमएस। छात्रों को प्रवेश मिलता है, जिसका सीधा लाभ अस्पताल में इलाज के लिए आने वाले गरीब मरीजों को मिलता है। इस मेडिकल कॉलेज की स्थापना का श्रेय तत्कालीन मुख्यमंत्री और वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जाता है। नेक विचार, दूरदर्शिता, दूरदर्शिता और अथक परिश्रम से यह जाता है कि गुजरात राज्य के छात्रों को राज्य के बाहर चिकित्सा अध्ययन के लिए नहीं जाना पड़ता है।

गौरतलब है कि इससे पहले अहमदाबाद के मोटेरा स्थित स्टेडियम का नाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर बदलकर नरेंद्र मोदी स्टेडियम कर दिया गया है। उसके बाद शहर के मेडिकल कॉलेज का नाम भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर रखा गया है। नरेंद्र मोदी स्टेडियम के बाद अब नरेंद्र मोदी मेडिकल कॉलेज को नॉमिनेट किया गया है। 

calender
16 September 2022, 04:19 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो