पीक ऑवर्स में एयरपोर्ट पर कंजेशन मैनेज करने के तरीके ढूंढे एयरलाइंसः केंद्र सरकार

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने घरेलू एयरलाइंस के साथ दिल्ली हवाई अड्डे पर समग्र भीड़ को संबोधित करने के तरीकों पर चर्चा की, जिसमें पीक आवर्स के दौरान संचालित उड़ानों की संख्या को कम करने की संभावना भी शामिल है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

रिपोर्ट। मुस्कान

नई दिल्ली। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने घरेलू एयरलाइंस के साथ दिल्ली हवाई अड्डे पर समग्र भीड़ को संबोधित करने के तरीकों पर चर्चा की, जिसमें पीक आवर्स के दौरान संचालित उड़ानों की संख्या को कम करने की संभावना भी शामिल है।

अधिकारियों ने कहा कि मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने शनिवार को इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (आईजीआईए) के टर्मिनल 3 (टी3) का दौरा किया। इस दौरान अन्य पहलुओं के अलावा यात्रियों की आवाजाही और सामान जांच चौकियों का निरीक्षण किया। आईजीआईए, देश का सबसे बड़ा हवाई अड्डा भी है, जिसके तीन टर्मिनल हैं - T1, T2 और T3। सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें और कुछ घरेलू सेवाएं T3 से संचालित होती हैं।

अधिकारियों ने कहा कि तीन टर्मिनलों पर पीक ऑवर्स के दौरान उड़ानों की संख्या कम करने के लिए एयरलाइंस के साथ भी चर्चा चल रही है। उन्होंने कहा कि इन घंटों के दौरान टी3 पर 14, टी2 में 11 और टी1 में 8 उड़ानें शुरू करने का प्रयास किया जा रहा है। मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि पिछले दो दिनों में डीआईएएल ने कई कदम उठाए हैं, जैसे वाहनों की भीड़भाड़ से बचने के लिए टी3 के प्रस्थान प्रांगण में अतिरिक्त ट्रैफिक मार्शल लगाना। साथ ही यात्रियों की मदद के लिए एंट्री गेट पर समर्पित लोगों को तैनात किया गया है।

अधिकारियों ने कहा कि T3 घरेलू में एक अतिरिक्त एक्स-रे मशीन स्थापित की गई है और यात्रियों को ट्रे तैयार करने और भीड़ प्रबंधन में मदद करने के लिए ऑटोमैटिक ट्रे रिट्रीवल सिस्टम क्षेत्र में अधिक जनशक्ति तैनात की गई है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यात्री बोर्डिंग कार्ड के साथ तैयार हैं, प्रवेश द्वारों पर जागरूकता पोस्टर भी लगाए गए हैं।

calender
10 December 2022, 09:04 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो