Arvind Kejriwal: पत्नी और वकील से मुलाकात, घर का खाना, जानें कोर्ट ने दी क्या राहत

Arvind Kejriwal: ईडी ने कल दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को शराब घोटाले केस में अरेस्ट किया था. आज उन्हें PMLA कोर्ट में पेश किया जाएगा.

JBT Desk
JBT Desk

ED Arrest Arvind Kejriwal: अरविंद केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने बीती शाम दिल्ली शराब नीति मामले में गिरफ्तार कर लिया है. अरविंद केजरीवाल को ED ने राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया. कोर्टरूम में जाते हुए केजरीवाल ने मीडिया ये बात की और कहा कि मेरा जीवन देश के लिए समर्पित है. भले ही मैं जेल के अंदर रहूं या बाहर. ईडी ने अरविंद केजरीवाल की कस्टडी के लिए कोर्ट से 10 दिन की रिमांड मांगी है. जबकि कोर्ट ने 6 दिन की रिमांड के लिए ED के पास भेज दिया है.

ED के साथ होली मनाएंगे केजरीवाल

कोर्ट के फैसले के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को ईडी के दफ्तर लाया गया है. इस बीच PMLA कोर्ट का ऑर्डर सामने आया है. कोर्ट के मुताबिक आने वाले 28 मार्च की दोपहर 2 बजे तक अरविंद केजरीवाल को जांच एजेंसी को कोर्ट में पेश करना होगा. ईडी के 6 दिनों के हिरासत में घर का खाना खा सकेंगे अरविंद केजरीवाल और साथ ही अपने वकील और पत्नी सुनीता केजरीवाल से भी मिल सकते हैं.

28 मार्च तक ED रिमांड पर रहेंगे केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल को कोर्ट से बड़ा झटका है. दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल 6 दिन की रिमांड के भेज दिया है. केजरीवाल अब 28 मार्च को दोपहर करीब 2 बजे फिर कोर्ट में पेश किया जाएगा.

3 बार चुने हुए CM को मोदीजी ने सत्ता के अहंकार में गिरफ़्तार करवाया: सुनीता

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल का पहला बयान आया है जिसमें उन्होंने लिखा कि आपके 3 बार चुने हुए मुख्यमंत्री को मोदीजी ने सत्ता के अहंकार में गिरफ़्तार करवाया. सबको crush करने में लगे हैं. यह दिल्ली के लोगो के साथ धोखा है. आपके मुख्यमंत्री हमेशा आपके साथ खड़े रहें हैं. अंदर रहें या बाहर, उनका जीवन देश को समर्पित है. जनता जनार्दन है सब जानती है. जय हिन्द

दिल्ली राउज एवेन्यू कोर्ट के विशेष न्यायाधीश ने उत्पाद नीति मामले में सीएम अरविंद केजरीवाल की 10 दिन की हिरासत की मांग करने वाली ईडी की अर्जी पर फैसला सुरक्षित रख लिया. जल्द ही आदेश पारित कर दिया जाएगा. ईडी ने कोर्ट में कहा केस से जुड़े कई सारे इलेक्टॉनिक सबूत मिटाए गए. कई सारे फोन तोड़ गए.

सुनवाई के दौरान ED ने क्या-क्या कहा

➤ ईडी ने अदालत में कहा कि केजरीवाल शराब घोटाले के सरग़ना हैं. 
➤ उन्होंने शरीब नीति बनाई और इस घोटाले उनका सीधा कनेक्शन हैं. 
➤ हमारे पास साबित करने के लिए बयान हैं.
➤ ईडी ने कहा कि केजरीवाल ने ख़ास लोगों का पक्ष लिया
➤ दो मौक़ों पर कैश का भारी लेन-देन हुआ है. 
➤ रिश्वत के पैसों का इस्तेमाल गोवा चुनाव में किया गया
➤ गोवा में चुनाव के लिए 45 करोड़ की बात भी कही.
➤ ईडी ने बताया कि गोवा में चार रूट्स से पैसे भेजे गए थे
➤ केजरीवाल और के. कविता कई बार मिले
➤ इसके अलावा विजय नायर केजरीवाल के बहुत करीबी हैं.
➤ केजरीवाल ED अधिकारियों की कर रहे थे जासूसी.
➤ कल केजरीवाल के घर से मिले थे 150 पन्नों के अहम दस्तावेज.
➤ 150 पन्ने के दस्तावेज में कई संवेदनशील जानकारी.
➤ केजरीवाल ने ED के अधिकारियों की बना रखी थी सूची.
➤ शराब घोटाले का आरोपी विजय नायर केजरीवाल के लिए काम कर रहा था.
➤ केजरीवाल के घर के नज़दीक ही रहता है विजय नायर
➤ ईडी ने दो लोगों की चैट का हवाला दिया, जिसमें कैश को लेकर बातचीत हो रही है

केजरीवाल की तरफ़ से पेश होने वाले वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि-

➤ गिरफ़्तारी की अभी कोई ज़रूरत नहीं है.
➤ ED सिर्फ़ 3-4 नामों को दोहरा रही है
➤ चुनाव से पहले गिरफ़्तारी क्यों की गई, निष्पक्ष चुनाव संविधान का अधिकार है.
➤ चुनाव नज़दीक हैं और आम आदमी पार्टी के नेता जेल में हैं.
➤ ईडी ने नया तरीक़ा अपनाया है, पहले गिरफ्तार करो फिर मनमाफिक बयान दो
➤ ये अदालत किसी रबर स्टाम्प की तरह काम नहीं कर सकती, जितनी रिमांड मांगी जाए उतनी दे दी जाए

ED ने SC में दाखिल किया कैविएट

एक तरह सुप्रीम कोर्ट में आप की अर्जी लगी हुई है. इसी बीच ईडी ने केजरीवाल मामले में सुप्रीम कोर्ट में कैविएट दाखिल किया है. कैविएट याचिका में ईडी ने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट कोई भी फैसला देने से पहले हमारा पक्ष भी सुने. दावा यह भी किया जा रहा है कि ईडी को केजरीवाल के घर पर छापे से दौरान कुछ अहम दस्तावेज मिले हैं. जिन्हें ईडी सुप्रीम कोर्ट में सबूत के तौर पर पेश कर सकती है. 

हिरासत में लिए गए AAP समर्थक और नेता

केजरीवाल की गिरफ़्तारी के ख़िलाफ़ प्रदर्शन शुरू हो गए हैं. आप समर्थकों में ED की कार्रवाई के ख़िलाफ़ ग़ुस्सा देखने को मिल रहा है. हालाँकि पुलिस आप समर्थकों को रोकने की कोशिश में लगी हुई है. ख़बर यह भी आ रही है कि पुलिस ने आप समर्थकों को हिरासत में भी लेना शुरू कर दिया है. पुलिस ने जिन लोगों को हिरासत में लिया उनमें सौरभ भारद्वाज, आतिशि समेत कई नेता शामिल हैं.

AAP की पीसी में बोलीं आतिशी

सीएम केजरीवाल की गिरफ्तारी पर आज आम आदमी पार्टी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने पीसी में कहा कि केजरीवाल को राजनीतिक साजिश बताया. उन्होंने कहा कि देश में पहली बार सिटिंग मुख्यमंत्री को गिरफ्तार किया गया है. आतिशी ने कहा केंद्र का डर दिल्ली की सड़कों पर दिख रहा है. आम आदमी दफ्तर को छावनी में बना दिया है. बीजेपी को पता है कि केजरीवाल को जेल में डालकर लोकतंत्र की हत्या कर रहे हैं. पुलिस और अर्धसैनिक बलों के जरिए दिल्ली और देश के लोगों की आवाज को बंद किया जा रहा है. 

ईडी करेगी सवाल-जवाब

ईडी दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल से फिर से पूछताछ करने वाली है. जांच एजेंसी दिल्ली शराब नीति मामले में सुबह 8 बजे से केजरीवाल से पूछताछ शुरू करेगी. पूछताछ के लिए सवालों की लिस्ट तैयार हो गई है. गवाहों के बयान के आधार पर पूछताछ की जाएगी. साथ ही दस्तावेजों के आधार पर भी प्रश्न किए जाएंगे. ईडी कविता से आमने-समाने बैठाकर केजरीवाल से पूछताछ करने वाली है. आपको बता दें कि गुरुवार को ईडी ने सिर्फ 2 घंटे की पूछताछ के बाद ही केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया था. उनका मेडिकल भी किया गया.

आप का देशव्यापी प्रदर्शन

सीएम अरविंद केजरीवाल का गिरफ्तारी के विरोध में आम आदमी पार्टी ने शुक्रवार को देशव्यापी प्रदर्शन करने का ऐलान किया है. दिल्ली सरकार में मंत्री गोपाल राय ने कहा कि आज इसका ऐलान हुआ है कि अगर बीजेपी और उसकी सरकार के खिलाफ बोलने की कोई कोशिश करता है कि उसे गिरफ्तार कर लिया जाता है. केजरीवाल की  गिरफ्तारी के खिलाफ हरियाणा के कुरक्षेत्र में प्रदर्शन हो रहा है. लोगों को काबू में करने के लिए पुलिस वॉटर कैनन के इस्तेमाल के साथ लाठीचार्ज भी किया है. 

calender
22 March 2024, 07:21 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो