Mughal Garden Name Changed: मुगल गार्डन अब अमृत उद्यान के नाम से जाना जाएगा

राष्ट्रपति भवन में स्थित मुगल गार्डन (Rashtrapati Bhawan Mughal Garden) अब अमृत उद्यान (Amrit Udyan) के नाम से जाना जाएगा। यह हर साल आम लोगों के लिए खुलता है। इस साल भी 31 जनवरी से खुलेगा।

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

Mughal Garden Name Changed: राष्ट्रपति भवन में स्थित मुगल गार्डन (Rashtrapati Bhawan Mughal Garden) अब अमृत उद्यान (Amrit Udyan) के नाम से जाना जाएगा। यह हर साल आम जनता के लिए ओपन होता है। इस साल भी यह 31 जनवरी से खुलेगा। बता दें लोग यहां ट्यूलिप और गुलाब की विभिन्न प्रजातियों के फूलों को देखने जाते हैं। अमृत महोत्सव के तहत गार्डन का नाम बदला गया है।

31 जनवरी से खुलेगा गार्डन-

यह हर वर्ष आम जनता के लिए खोला जाता है, जो अब 31 जनवरी को खुला जाएगा और 26 मार्च तक यानी 2 माह तक के लिए यह गार्डन खुला रहेगा। गार्डन खुलने का समय 10 बजे से शाम 5 बजे तक रहेगा। 28 मार्च को किसानों के लिए, 29 को दिव्यांगों के लिए, 30 पुलिस और सेना के लिए यह खुलेगा।

ऐसे मिलेगी एंट्री-

सुबह 10 बजे से 12 बजे तक 7500 लोगों के लिए टिकट मिलेगा। उसके बाद 12 से चार बजे तक 10 हजार लोगों को प्रवेश मिलेगा। यह राष्ट्रपति भवन में उद्यान भवन की तरह होगा।

गौरतलब है कि इससे पहले दिल्ली में स्थित कई मुगल शासकों के नाम पर बनी सड़कों का भी नाम बदला गया है। इसी कड़ी में औरंगजेब रोड का नाम बदलकर एपीजे अब्दुल कलाम (APJ Abdul Kalam) रोड किया गया था।

calender
28 January 2023, 04:58 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो