दिल्ली सरकार सर्दियों में वायु प्रदूषण से लड़ने के लिए 15 सूत्री कार्य योजना शुरू करेगी: गोपाल राय

सर्दियों के मौसम में विभिन्न वजहों से बढ़ने वाले प्रदूषण से दिल्लीवालों को बचाने के लिए केजरीवाल सरकार ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

सर्दियों के मौसम में विभिन्न वजहों से बढ़ने वाले प्रदूषण से दिल्लीवालों को बचाने के लिए केजरीवाल सरकार ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। समर एक्शन प्लान की तरह ही दिल्ली में सर्दियों में प्रदूषण की बढ़ती समस्या को नियंत्रित करने के लिए दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय के नेतृत्व में पर्यावरण विभाग, वन विभाग, डीपीसीसी और डेवलपमेंट विभाग के साथ 'विंटर एक्शन प्लान' बनाने को लेकर उच्च स्तरीय बैठक हुई।

बैठक के बाद दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि इस बैठक में मुख्य तौर पर इस बात पर चर्चा हुई कि विंटर एक्शन प्लान में फोकस बिंदु क्या-क्या होने चाहिए? जिस पर सरकार आगामी दिनों में प्रमुखता के साथ काम करेगी। उसी के आधार पर आगे का विंटर एक्शन प्लान तैयार किया जाएगा । इसी तर्ज पर दिल्ली सरकार प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए 15 सूत्री कार्य योजनाओं की शुरूआत करेगी। यह योजना पराली प्रबंधन, धूल प्रदूषण, वाहनों से निकलने वाले उत्सर्जन, खुले में कचरा जलाने, औद्योगिक प्रदूषण, हरित युद्ध कक्ष और हरित दिल्ली अनुप्रयोग, प्रदूषण हॉटस्पॉट, वास्तविक समय विभाजन अध्ययन, स्मॉग टॉवर, ई-कचरा पार्क, वृक्षारोपण, पर्यावरण पर ध्यान केंद्रित करेगी।

गोपाल राय ने बताया कि 5 सितंबर को होने वाली बैठक में संबंधित 33 विभागों के साथ सभी कार्रवाई बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा करेंगे। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा की सर्दियों के मौसम के दौरान दिल्ली- एनसीआर में वायु प्रदूषण में अत्यधिक वृद्धि देखी जा सकती है, धूल और वाहन प्रदूषण और पराली जलाना जैसे कई कारक इसमें योगदान करते हैं। विंटर एक्शन प्लान के ज़रिये हम सभी तरह के अभियान चलाएंगे ताकि दिल्ली के लोगो को प्रदूषण से निजात दिला सकें।

साथ ही साथ अभियान शुरू करके प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए अधिकतम जन भागीदारी सुनिश्चित करेंगे। इसके साथ साथ ही पड़ोसी राज्यों की सरकारों से अपील करेंगे की वह हमारे साथ सहयोग करे और प्रदूषण विरोधी उपाय अपनाये ताकि केवल दिल्ली ही नहीं बल्कि पूरे एनसीआर को प्रदूषण से मुक्ति मिल सकें।

calender
25 August 2022, 05:38 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो