दिल्ली HC ने सत्येंद्र जैन की जमानत याचिका पर ईडी से मांगा जवाब

दिल्ली हाई कोर्ट ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जेल में बंद आप नेता सत्येंद्र जैन की नियमित जमानत की याचिका पर प्रवर्तन निदेशालय (ED) से जवाब मांगा है

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

नई दिल्ली: दिल्ली उच्च न्यायालय ने गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा जांच की जा रही मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आप नेता सत्येंद्र जैन की जमानत याचिका पर नोटिस जारी किया। न्यायमूर्ति दिनेश कुमार शर्मा की एकल-न्यायाधीश की पीठ ने ईडी को जैन के वकील द्वारा तर्क दिए जाने के दो सप्ताह के भीतर "सकारात्मक रूप से जवाब दाखिल" करने का निर्देश देते हुए सुनवाई 20 दिसंबर तक स्थगित कर दी। कोर्ट में सत्येंद्र जैन की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता एन हरिहरन ने उन घटनाओं की ओर अदालत का ध्यान आकर्षित किया, जिसके कारण नियमित जमानत याचिका दायर की गई। 

उन्होंने तर्क दिया कि अपराध की कोई कार्यवाही उत्पन्न नहीं हुई थी और निचली अदालत ने विवादित आदेश में एक पूरी तरह से नया मामला बनाया था। हरिहरन ने कहा कि मैं शुरू करने के लिए कुछ तारीखों पर अदालत का ध्यान आकर्षित करना चाहता हूं। 24 अगस्त, 2017 को सीबीआई ने आईपीसी के प्रावधानों के साथ धन शोधन निवारण अधिनियम की धारा 13 (2) और धारा 13 (1)(ई) के तहत (जैन द्वारा) किए गए विधेय अपराध का आरोप लगाते हुए एक मामला दर्ज किया। अब आरोप पत्र दाखिल किया गया है। चेक की अवधि 14 फरवरी, 2015 और 31 मई, 2017 के बीच थी। यह बहुत प्रासंगिक हो जाएगा ... सब कुछ अनिवार्य रूप से इससे प्राप्त करना होगा। 31 अगस्त, 2017 को इस विधेय अपराध के अनुसरण में एक ईसीआईआर (ईडी का मामला) दायर किया गया है। 3 दिसंबर 2018: विधेय अपराध के लिए चार्जशीट दाखिल की गई। 6 जुलाई, 2019 को सीबीआई जज द्वारा समन किए जाने पर मुझे नियमित जमानत दी गई है। मैं सात बार ईडी के सामने पेश हुआ...जितनी तारीखों में मुझे बुलाया गया, मैं हाजिर हुआ हूं. 30 मई को ईसीआईआर दायर किए जाने और पुलिस हिरासत में भेजे जाने के पांच साल बाद मुझे गिरफ्तार किया गया है।

यह प्रस्तुत किया गया था कि जैन ने ईडी मामले में 18 जून को पहली जमानत याचिका दायर की थी, जिसे निचली अदालत ने खारिज कर दिया था। हरिहरन ने कहा कि जमानत याचिका इस आधार पर खारिज कर दी गई कि अगर जैन को जमानत दी गई तो गवाहों को प्रभावित किया जा सकता है। यह भी प्रस्तुत किया गया कि जैन की दूसरी जमानत याचिका 27 जुलाई को चार्जशीट दायर होने और जांच पूरी होने के बाद दायर की गई थी। अदालत को सूचित किया गया कि एजेंसी ने पक्षपात का आरोप लगाते हुए मामले को एक विशेष न्यायाधीश से दूसरे न्यायाधीश को स्थानांतरित करने के लिए सितंबर में जिला न्यायाधीश के समक्ष एक आवेदन दिया था। जिला जज ने 22 सितंबर को मामले को ट्रांसफर कर दिया और इस पर नए सिरे से सुनवाई हुई। 17 नवंबर को विशेष न्यायाधीश विकास ढुल ने जैन की जमानत याचिका खारिज कर दी थी।

calender
01 December 2022, 05:41 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो