तेलंगाना की जनता के लिए खुशखबरी, राज्य में रोड नेटवर्क बढ़ाने पर जोर दे रही सरकार

तेलंगाना गठन के समय सड़क नेटवर्क की स्थिति राष्ट्रीय औसत से नीचे थी और राज्य सरकार ने सड़कों को विकसित करने के लिए बड़े पैमाने पर कार्यक्रम शुरू किया।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

तेलंगाना में हाल के वर्षों में सड़क संपर्क में काफी सुधार हुआ है। राष्ट्रीय राजमार्ग घनत्व 2014 में 2.25 किलोमीटर प्रति 100 वर्ग किलोमीटर से बढ़कर 2023 में 4.45 किलोमीटर प्रति 100 वर्ग किलोमीटर हो गया। इन आठ वर्षों में डबल-लेन सड़कों की सीमा 6,093 किलोमीटर से बढ़कर 12,060 किलोमीटर हो गई है।

2014 में 669 किलोमीटर तक विस्तारित चार लेन और उससे ऊपर की सड़कें अब बढ़कर 1,154 किलोमीटर हो गई हैं। सीएम केसीआर द्वारा उठाए जा रहे उन कदमों ने लोगों को आवागमन में परेशानी नहीं होगी। अब सड़कें पक्की व चौड़ी होने से बरसात के मौमस में आवागमन भी प्रभावित नहीं होगा।

अधिकारियों ने दी जानकारी

अधिकारियों का कहना है कि राज्य का दर्जा मिलने के बाद पहली समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की ओर से सुझाई गई चार सूत्री रणनीति का पालन करके इसे हासिल किया गया। मंडल और जिला मुख्यालयों के बीच डबल-लेन कनेक्टिविटी प्रदान करना, जिला सड़कों और राज्य राजमार्गों को चौड़ा करके क्षमता वृद्धि, पुलों का निर्माण और प्रमुख शहरों के लिए रिंग रोड और बाइपास बनाना चार ऐसे क्षेत्र थे जिन पर प्राथमिकता से कार्य किए गए थे।

तेलंगाना गठन के समय सड़क नेटवर्क की स्थिति राष्ट्रीय औसत से नीचे थी और राज्य सरकार ने सड़कों को विकसित करने के लिए बड़े पैमाने पर कार्यक्रम शुरू किया।

तेलंगाना सरकार का बयान

तेलंगाना सरकार का कहना है कि जहां भी संभव और जरूरत महसूस हुई विभाग ने ब्रिज-कम-चेक डैम निर्माण का एक नया विचार किया है। इसके परिणामस्वरूप पानी का अपस्ट्रीम में भंडारण और भूजल में वृद्धि हुई है। अकेले चैक डैम के निर्माण की तुलना में ब्रिज सह चेक डैम की निर्माण लागत 45-50 प्रतिशत तक कम हो जाएगी।

184 पुल सह चेक बांधों में से 141 चेक बांध पूरे किए जा चुके हैं। सड़क नेटवर्क को बढ़ाने में राज्य सरकार के प्रयास रंग लाए हैं। पिछले साढ़े 8 वर्षों के दौरान, कुल 8,179 किलोमीटर दो लेन वाली सड़कें, 321 किलोमीटर चार लेन वाली सड़कें और 483 पुल पूरे किए गए हैं। तेलंगाना में सड़क नेटवर्क में व्यापक सुधार के अलावा, सरकार ने राज्य में बुनियादी ढांचे के निर्माण पर भी ध्यान केंद्रित किया है।

calender
22 March 2023, 12:13 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो