हरियाणा : विवादों में घिरी योग कोच भर्ती

योग कार्यक्रम को लेकर सरकार द्वारा 487 कोच की भर्ती की गई है परंतु यह काफी नहीं है। प्रदेश को देखते हुए लगभग 10,000 कोच की गलती होनी चाहिए यह कहना है अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी एवं चैंपियन संदीप आर्य का

Janbhawana Times
Janbhawana Times

हरियाणा: योग कार्यक्रम को लेकर सरकार द्वारा 487 कोच की भर्ती की गई है परंतु यह काफी नहीं है। प्रदेश को देखते हुए लगभग 10,000 कोच की गलती होनी चाहिए यह कहना है अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी एवं चैंपियन संदीप आर्य का। जो कि आज लक्ष्य स्वस्थ सोनीपत समिति के साथ मिलकर पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि आज के युवा वर्ग को स्वास्थ्य के प्रति अधिक जागरूक करने की आवश्यकता है। अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों में विश्व चैंपियन संदीप आर्य ने बताया कि हमारा और हमारी संस्था का एक ही लक्ष्य है कि देश के युवा को अपनी फिटनेस के प्रति जागरूक किया जाए।

उन्होंने कहा कि स्वस्थ रहने के लिए हमारी जिंदगी में खेलकूद होना आवश्यक है। सभी युवाओं को किसी न किसी खेल से जुड़े रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्कूलों में प्रार्थना के समय प्रतिदिन स्वास्थ्य को लेकर एक भाषण अवश्य होना चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि किसी की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है तो उसे अपना हौसला नहीं तोड़ना चाहिए।

सरकार की कई योजनाएं गरीब खिलाड़ियों को लेकर चल रही हैं। इसके साथ-साथ कुछ सामाजिक संस्थाएं भी खिलाड़ियों को लेकर विशेष रूप से कार्य करती हैं। उन्होंने बताया कि योगा को लेकर हरियाणा व केंद्र सरकार ने योजना चलाई थी। जिसके तहत आयुष विभाग द्वारा 487 कोच की भर्ती हुई है। परंतु यह काफी नहीं है।

उन्होंने कहा कि इसके लिए लगभग 10,000 कोच की भर्ती और होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि सरकारी स्कूलों में शारीरिक शिक्षा अध्यापक लगे हुए हैं। परंतु उन्हें अपने विषय को लेकर कोई जानकारी नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक शारीरिक शिक्षा अध्यापक को चाहिए कि वे स्कूल के सभी बच्चों को किसी न किसी खेल से अवश्य जोड़ें और प्रतिदिन एक कक्षा योग की अवश्य लगाएं।

लक्ष्य स्वस्थ सोनीपत समिति के अध्यक्ष लक्ष्मीनारायण ने बताया कि संस्था द्वारा समय-समय पर योगा के कार्यक्रम चलाए जाते हैं उन्होंने बताया कि अभी तक सैकड़ों स्कूलों में यह कार्यक्रम चल चुके हैं इसके अतिरिक्त संस्था द्वारा पौधारोपण के कार्यक्रम भी चलाए जाते हैं, उन्होंने बताया कि आप उस संस्था का एडमिशन है फिट इंडिया मिशन जिसके तहत वे युवा वर्ग को फिट रहने का संदेश देते हैं।

calender
09 September 2022, 06:21 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो