Mobile Manufacturing: उत्पादन के मामले में भारत, चीन को पछाड़ रहा... अश्विनी वैष्णव बोले- देश में बनते हैं 99 फीसदी मोबाइल

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव तमिलनाडु टाटा आईफोन प्लांट का दौरा करने के लिए गए थे. इस दौरान उन्होंने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि भारत में इस्तेमाल होने वाले 99.2 फीसदी फोन हमारे देश की कंपनी निर्मित करती है.

Sachin
Sachin

Ashwini Vaishnav: केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि भारत में इस्तेमाल होने वाले स्मार्टफोन का 99 फीसदी हिस्से प्रोडक्शन देश में किया जा रहा है. उन्होंने आगे कहा कि देश में मोबाइल का बिजनेस 44 बिलियन डॉलर का आंकड़ा पार करने जा रहे हैं. 

99 फीसदी मोबाइल भारत में निर्मित होते हैं

मामला यह है कि केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव तमिलनाडु टाटा आईफोन प्लांट का दौरा करने के लिए गए थे. इस दौरान उन्होंने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि भारत में इस्तेमाल होने वाले 99.2 फीसदी फोन हमारे देश की कंपनी निर्मित करती है. वर्तमान समय में कई सेल फोन कंपनियां जो निर्माण के मामले में अभूतपूर्व उपलब्धि हासिल कर रही है. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वर्ष 2025-26 तक भारत का लक्ष्य है कि इलेक्ट्रॉनिक सामान के उत्पादन का बाजार  300 बिलियन डॉलर पहुंचाने का है. इसके लिए निर्माता योजनाओं को सब्सिडी भी मुहैया कराई जा रही है. 

उत्पादन में भारत लगातार चीन को पछाड़ रहा है: अश्विनी वैष्णव 

अश्विनी वैष्णव ने यह भी दावा किया कि भारत मोबाइल उत्पादन के मामले में चीन को पछाड़ता जा रहा है. उन्होंने कहा कि बीते वर्ष एप्पल कंपनी ने अपने आईफोन का प्रोडक्शन भारत में उत्पादन बढ़ाया था. वहीं, क्यूपर्टिनो टेक ने पिछले चार-पांच सालों में 40-50 बिलियन डॉलर तक अपना बिजनेस बढ़ाने पर विचार कर रही है. 

बीते नौ वर्षों में भारत ने अभूतपूर्व उपलब्धि हासिल की 

उन्होंने बताया कि बीते नौ वर्षों से भारत ने इलेक्ट्रॉनिक क्षेत्र में उत्पाद के निर्यात में लगातार आगे बढ़ें हैं. साथ ही सेमीकंडक्टर एरिया में काफी वृद्धि हुई है. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पिछले वर्ष ही गूगल कंपनी ने कहा है कि वह भारत में पिक्सल स्मार्टफोन का प्रोडक्शन करेगा. इस क्षेत्र में अगर तेजी से विकास होता है तो देश भी तेजी से प्रगति करेगा और नए भारत के निर्माण आगे बढ़ेगा.

calender
28 November 2023, 10:17 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो