मध्य प्रदेश: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का वर्चुअल संबोधन, जल मंत्रियों का सम्मेलन हुआ जारी

भोपाल में आयोजित जल पर प्रथम अखिल भारतीय वार्षिक राज्य मंत्रियों के सम्मेलन को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्चुअली संबोधित करते हुए कहा कि आज भारत जल सुरक्षा में अभूतपूर्ण काम कर रहा है और अभूतपूर्ण निवेश भी कर रहा है

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

मध्य प्रदेश। भोपाल में आयोजित जल पर प्रथम अखिल भारतीय वार्षिक राज्य मंत्रियों के सम्मेलन को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्चुअली संबोधित करते हुए कहा कि आज भारत जल सुरक्षा में अभूतपूर्ण काम कर रहा है और अभूतपूर्ण निवेश भी कर रहा है। जल संरक्षण के लिए राज्यों के प्रयास देश के सामूहिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में बहुत सहायक होंगे।

पीएम ने कहा कि जियो मैपिंग और जियो सेंसिंग जैसी तकनीक जल संरक्षण के कार्य में अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। कई राज्यों ने इसमें बहुत अच्छा काम किया है और इस दिशा में कई राज्य आगे बढ़ रहे हैं। जल संरक्षण के लिए केंद्र ने अटल भू-जल संरक्षण योजना की शुरुआत की है।

 

पीएम मोदी ने कहा कि जल संरक्षण के लिए जन भागीदारी की सोच को जनता के मन में जगाना है। हम इस दिशा में जितना ज़्यादा प्रयास करेंगे उतना ही अधिक प्रभाव पैदा होगा। देश हर जिले में 75 अमृत सरोवर बना रहा है और अब तक 25,000 अमृत सरोवर बन भी चुके हैं।

सम्‍मेलन में मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ केंद्रीय जलशक्‍ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, केंद्रीय जलशक्‍ति राज्‍यमंत्री प्रहलाद पटेल, मध्‍य प्रदेश के जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट के अलावा अन्य गणमान्‍य लोग शामिल हैं।

भविष्‍य की आवश्‍यकताओं पर काम करते हैं पीएम मोदी - शिवराज

सीएम शिवराज ने कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधन में कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रूप में हमें विजनरी नेतृत्व मिला है। प्रधानमंत्री भविष्य की आवश्यकताओं पर काम करते हैं। देश में कितनी जल संरचनाएं हैं ये हमें पता ही नहीं था। मध्यप्रदेश में 2003 तक सिंचाई की क्षमता साढे सात लाख हेक्टेयर थी। अब 45 लाख हेक्टेयर हो गई है।

65 लाख हेक्टेयर में क्षमता विकसित कर रहे हैं। जहां नहर नहीं बन रही है, वहां पाइप से पानी पहुंचाने पर काम कर रहे हैं। हमने जलाभिषेक अभियान चलाया है। नई संरचना बना रहे हैं। जन-जन को जल संरक्षण के काम से जोड़ रहे हैं प्रधानमंत्री जी ने भी कहा कि जल संरक्षण का काम आमजन को जोड़े बिना संभव नहीं है।

मप्र में जल्‍द बनेगी जल नीति -

सीएम शिवराज ने कहा कि मध्यप्रदेश अपनी जल नीति जल्दी लेकर आने वाला है। वाटर विजन के इस कार्यक्रम में जो मंथन होगा, उसके निष्कर्ष को नीति में शामिल किया जाएगा। सीएम ने बताया कि मध्यप्रदेश में जल संरक्षण की दिशा में कई कदम उठाए गए हैं।

नदी पुनर्जीवन कार्यक्रम चलाया जा रहा है नर्मदा सेवा यात्रा के माध्यम से जल संरक्षण का संदेश देने के साथ जन जागरूकता का काम किया गया है। खेत तालाब योजना बनाकर प्रदेश का काम किया गया तो किसानों को इस बात के लिए प्रेरित किया जा रहा है कि जिसमें कम पानी लगे। बांधों की क्षमता बढ़ाने के लिए सिल्ट निकालने की कार्य योजना बनाई गई है।

पौधारोपण के लिए अतिथियों को किया आमंत्रित -

सीएम शिवराज ने कहा कि मप्र में पौधारोपण को अभियान का रूप दिया गया है। मैं स्वयं प्रतिदिन तीन पौधे लगाता हूं। प्रदेश में पौधारोपण के लिए कई कार्यक्रम भी चलाए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में पधारे सभी राज्यों के मंत्रियों और अन्य अतिथियों से आग्रह किया कि शुक्रवार को उनके साथ पौधारोपण करें। जहां यह कार्यक्रम होगा। उसे वाटर विजन गार्डन नाम दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि हम प्रदेश में स्वच्छता, पानी बचाओ, बेटी बचाओ, ऊर्जा संरक्षण और पौधे लगाने का अभियान चला रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

भोपाल: 24 वर्षीय डॉक्‍टर ने की खुदकुशी, लगाए एक साथ चार इंजेक्‍शन

calender
05 January 2023, 01:46 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो