Nayab Saini ने ली हरियाणा के नए CM पद की शपथ, ये 5 MLA बने मंत्री

Haryana CM Nayab Saini: हरियाणा को नया मुख्यमंत्री मिल गया है. मनोहर लाल खट्टर के बाद नायब सैनी ने पद की शपथ ले ली है.

JBT Desk
JBT Desk

Nayab Saini: हरियाणा को नया मुख्यमंत्री मिल गया है. नायब सैनी ने राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ले ली है. इससे पहले मनोहर लाल खट्टर ने अचानक इस्तीफ़ा देकर सभी को हैरान दिया था. हालाँकि क़यास लगाए जा रहे हैं कि भाजपा आला कमान उन्हें लोक सभा चुनाव में उतार सकती है. 

हरियाणा में अचानक रातो-रात बड़ा खेल हो गया. बेजेपी और जेजेपी का गठबंधन टूट गया मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भी अपने पद इस्तीफ़ा दिया. 2019 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में चुनाव लड़ा. भाजपा के खाते में उन दिनों 40 और JJP के खाते में 10 सीटें थीं. ऐसे में दोनों गठबंधन कर सरकार बनाई थी जो अब टूट चुकी है.

आज सीएम पद की शपथ लेने से पहले नायब सिंह सैनी ने मनोहर लाल खट्टर का पैर छूकर आशीर्वाद लिया.  इस दौरान जेजेपी के चार विधायक देवेंद्र बबली, ईश्वर सिंह, जोगीराम और राम निवास उपस्थित रहे. वहीं अनिल विज शपथ समारोह का हिस्सा नहीं बने. नायब सिंह के साथ बनवारी लाल, जयप्रकाश दलाल, रणजीत सिंह, मूलचंद शर्मा और कंवरपाल सिंह ने मंत्रिपद की शपथ ली. 

मंत्रिपद आवंटित
ओमप्रकाश राजभर - 
पंचायती राज एवं अल्पसंख्यक कल्याण

★मा॰दारा सिंह चौहान - 
कारागार ।

★मा॰सुनील शर्मा -
आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स ।

★मा॰अनिल कुमार - 
विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी ।

★मा॰धर्मवीर प्रजापति - 
नागरिक सुरक्षा 
एवं होमगार्ड

कौन हैं नायब सैनी?

नायब सैनी एक लंबे अरसे से भारतीय जनता पार्टी के साथ जुड़े हुए हैं. इससे पहलों वो कई अहम पदों पर अपनी ज़िम्मेदारियाँ निभा चुके हैं. ओबीसी की सिसायत के लिए पहचाने जाते हैं. फ़िलहाल वो वह कुरुक्षेत्र से बीजेपी के लोकसभा सांसद हैं. 54 वर्षीय नायब सिंह ने मेरठ की चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से भी पढ़ाई की है. वो साल 2014 के चुनाव में पहली बार विधायक और 2016 में मंत्री बने थे. 

calender
12 March 2024, 05:03 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो