Nipah Virus Death: केरल को कोझिकोड़ में निपाह वायरस से 2 की मौत, जानिए मुख्यमंत्री ने क्या कहा?

Nipah Virus Death: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि, निपाह वायरस से केरल के कोझिकोड जिले में दो लोगों की निपाह वायरस से मृत्यु हुई है, इसकी पुष्टि की जा चुकी है.

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Nipah Virus Death:  केरल के कोझिकोड़ जिले में निपाह वायरस से 2 लोगो की मौत का मामला सामने आया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने मंगलवार 12 सितंबर को इस बात की पुष्ट की है. PTI की रिपोर्ट के अनुसार पहली मौत 30 अगस्त को और दूसरी मौत सोमवार बीते दिन 11 सितंबर को हुई, 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि, निपाह वायरस से केरल के कोझिकोड जिले में दो लोगों की निपाह वायरस से मृत्यु हुई है, इसकी पुष्टि की जा चुकी है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि, कल राष्ट्रपति द्वारा आयुष्मान भव:एप लॉन्च किया जाएगा. आयुष्मान भव: का काम डिजिटली रूप से डाउनलॉड करके किया जा सकता है. इसमें आप अगर आयुष्मान योजना के लाभार्थी हैं तो आप यहीं से डिजटली आयुष्मान कार्ड डाउनलॉड कर सकते हैं, इसके लिए आपको कहीं भी जाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी. 

मुख्यमंत्री ने क्या कहा?

राज्य के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने मंगलवार को फेसबुक पर लिखा है कि, कोझिकोड जिले में बुखार से दो लोगों की मौत की स्थिति को सरकार काफी गंभीरता से ले रही है. स्वास्थ्य विभाग ने चेतावनी जारी की है. सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है क्योंकि ऐसा संदेह है कि बुखार का कारण निपाह वायरस है. घटना की सूचना मिलते ही कोझिकोड ने अपना रक्षा अभियान तेज कर दिया है. नमूने पुणे इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी भेजे गए.

आगे उन्होंने लिखा कि, क्षेत्र में निगरानी अभियान कल से शुरू हुआ. स्थिति का आकलन करने और उपाय करने के लिए स्वास्थ्य मंत्री के नेतृत्व में कल रात एक बैठक हुई. स्वास्थ्य मंत्री जिले की बैठक लेने और गतिविधियों का समन्वय करने के लिए कोझिकोड आये हैं.

लोक निर्माण मंत्री को भी कोझिकोड स्थानांतरित कर दिया गया है. चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. मृतक के संपर्क में रहने वालों का पता लगाकर उनका इलाज किया जा रहा है. रोकथाम और सतर्कता प्रमुख हैं. सभी से अनुरोध है कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा तैयार की गई रोकथाम योजना में सहयोग करें.

calender
12 September 2023, 08:16 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो