Noida Metro: सेक्टर 142 से बोटेनिकल गार्डन तक जल्द दौड़ेगी एक्वा मेट्रो

नोएडा के सेक्टर 142 से बोटेनिकल गार्डन की नई एक्वा मेट्रो लाइन जल्द शुरू होने वाली है। यह मेट्रो लाइन ब्लू और मेजेंटा लाइन को पूरी तरह से जोड़ देगी। इस लाइन पर इंटरचेंज स्टेशन बोटेनिकल गार्डन के बीच बनाया जाएगा।

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

नोएडा। नोएडा के सेक्टर 142 से बोटेनिकल गार्डन की नई एक्वा मेट्रो लाइन जल्द शुरू होने वाली है। यह मेट्रो लाइन ब्लू और मेजेंटा लाइन को पूरी तरह से जोड़ देगी। इस लाइन पर इंटरचेंज स्टेशन बोटेनिकल गार्डन के बीच बनाया जाएगा। इस रूट को लेकर नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) को मार्च में डीपीआर मिल जाएगी। यह डीपीआर दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) की तरफ से तैयार की जा रही है। इस संबंध में पिछले कई दिनों में एनएमआरसी और डीएमआरसी के अधिकारियों के बीच कई स्तर की बैठक हो चुकी हैं। 

एनएमआरसी के अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक, इस रूट पर 8 मेट्रो स्टेशन को प्रस्तावित किया गया है। उनके नाम और लोकेशन अभी एनएमआरसी द्वारा तय किए जा रहे हैं। डीएमआरसी ने मार्च में डीपीआर देने की जानकारी दी है। एक्वा लाइन इस बार नोएडा और ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे की सर्विस रोड के साथ चलेगी। इस रूट पर यात्रियों की पूरी तरह से सहूलियत का ख्याल रखा जाएगा। इस रूट पर मेट्रो के दोनों तरफ फुटओवर ब्रिज तैयार किया जाएगा। एनएमआरसी इस रूट पर एफओबी नोएडा और ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पार कर दूसरे तरफ के सेक्टर से मेट्रो रूट की कनेक्टिविटी देगा। इसी प्रकार से दूसरा एफओबी एक्सप्रेस-वे के अंदर की तरफ से सेक्टर से मेट्रो की कनेक्टिविटी देगा।  

मेट्रो स्टेशन और नाम पर अगले हफ्ते लगेगी मोहर-

नई एक्वा लाइन पर चलने वाली मेट्रो के स्टेशन की लोकेशन और नाम को लेकर एनएमआरसी की अगले हफ्ते डीएमआरसी के साथ होने वाली बैठक में अंतिम मुहर लग जाएगी। अभी एनएमआरसी ने स्टेशन की लोकेशन तय करने के लिए एक कंसल्टेंट कंपनी की मदद ली है। अभी एनएमआरसी ने सेक्टर 142 के बाद सेक्टर 125, सेक्टर 97, 98 और 91 से होते हुए बोटेनिकल गार्डन को इस मेट्रो रूट से जोड़ा है। एनएमआरसी इस बार ज्यादा से ज्यादा सेक्टरों को इस रूट में जोड़ने की योजना तैयार कर रहा है।

ब्लू और मेजेंटा लाइन के लिए बनाया जाएगा इंटरचेंज-

बोटेनिकल गार्डन से सेक्टर 142 स्टेशन तक शुरू होने वाले नए रूट से नोएडा और ग्रेटर नोएडा के अलावा दिल्ली से आने वाले निवासियों को भी काफी ज्यादा फायदा होने जा रहा है। इस रूट पर ब्लू और मेजेंटा लाइन के लिए इंटरचेंज स्टेशन भी बनाया जाएगा। मौजूदा समय में ग्रेटर नोएडा से बोटेनिकल गार्डन आने वाले लोगों को कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस रूट पर सामान्य मेट्रो भी संचालित की जाएगी। इस लाइन के बनने से रोजाना करीब 10 लाख लोग सफर कर सकेंगे।

calender
13 February 2023, 04:49 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो