राघव चड्ढा ने की भगवंत मान की तारीफ कहा 'पंजाब के स्कूल बदलने वाले हैं'

पंजाब में आम आदमी पार्टी सरकार ने अपना पहला बड़ा एजुकेशन प्रोजेक्ट 21 जनवरी को लॉन्च कर दिया। इस प्रोजेक्ट का नाम ‘स्कूल ऑफ एमिनेंस’ है। पंजाब में बनने वाले ये स्कूल दिल्ली के ‘स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस’ की तर्ज पर तैयार किए जाएंगे।

Vishal Rana
Vishal Rana

पंजाब में आम आदमी पार्टी सरकार ने अपना पहला बड़ा एजुकेशन प्रोजेक्ट 21 जनवरी को लॉन्च कर दिया। इस प्रोजेक्ट का नाम ‘स्कूल ऑफ एमिनेंस’ है। पंजाब में बनने वाले ये स्कूल दिल्ली के ‘स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस’ की तर्ज पर तैयार किए जाएंगे। प्रोजेक्ट के तहत 117 मौजूदा सरकारी स्कूलों को ‘School Of Eminence‘ के तौर पर अपग्रेड किया जाएगा। इन स्कूलों में 9वीं से 12वीं क्लास तक के स्टूडेंट्स पर खास ध्यान दिया जाएगा।

सूत्रों की मानें तो स्कूल में स्टूडेंट टीचर रेसिओ, जिसे Pupil Teacher Ratio यानी PTR भी कहा जाता है, 35:1 का होगा। इस स्कूल में इंग्लिश और फ्रेंच जैसी भाषाओं को फर्राटेदार बोलने और लिखने में महारत हासिल करवाई जाएगी। इसके अलावा, स्कूल में STEM यानी साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और गणित पर जोर दिया जाएगा। रोबोटिक्स लैब्स और स्विमिंग पूल भी कैंपस में बनाए जाएंगे। ये नए स्कूल पुराने सरकारी स्कूलों से पूरी तरह अलग होंगे।

 

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने पंजाब सरकार की इस पहल के लिए पंजाब के सीएम भगवंत मान की तारीफ की है उन्होंने स्कूलों के कुछ तस्वीरों के साथ ट्वीट किया है कि "पंजाब में आप सरकार के नेतृत्व में भगवंत मान साब स्कूलों को बदलने और बच्चों को विश्वस्तरीय शिक्षा प्रदान करने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं। बहुत खुशी है कि पंजाब के स्कूलों का भविष्य आकार लेने लगा है। यहां देखिए हमारे पंजाब में #SchoolsofEminence कैसा दिखेगा।"

आइए जानते हैं कि पंजाब में बनने वाले ये ‘स्कूल ऑफ एमिनेंस’ किस तरह के होंगे और इसमें किन चीजों पर ध्यान दिया जाएगा। साथ ही इन स्कूलों की क्या खासियतें हैं। स्कूल ऑफ एमिनेंस’ का मकसद सरकारी स्कूलों में मिलने वाली शिक्षा को बदलना है। स्कूल में बच्चों के सर्वांगीण विकास पर जोर दिया जाएगा और उन्हें जिम्मेदार नागरिक बनाने के लिए तैयार किया जाएगा। स्कूलों में सबसे बेहतरीन शिक्षा मुहैया कराई जाएगी ताकि बच्चों के माता-पिता के लिए ये स्कूल अपने बच्चों को भेजने के लिए सबसे अच्छा विकल्प हो। ‘स्कूल ऑफ एमिनेंस’ में टेक्नोलॉजी आधारित पढ़ाई करवाई जाएगी।

calender
23 January 2023, 03:44 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो