मुंबई में जल्द बनेगा ट्राई-सर्विस कॉमन डिफेंस स्टेशन, जानिए क्या होगा खास

Tri-Service Common Defense Station: मुंबई में बहुत जल्द देश का पहला ट्राई-सर्विस कॉमन डिफेंस स्टेशन बनाया जाएगा. इसके निर्माण की अभी तैयारी चल रही है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Mumbai News: केंद्र सरकार देश का पहला ट्राई-सर्विस कॉमन डिफेंस स्टेशन बनाने के तैयारी कर रही है. यह निर्माण मुंबई में कराया जाएगा. यह पूरी तरह से सेना, नौसेना और भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के लिए होगा. जिसका उद्देश्य निर्माण से पहले तीनों सेवाओं के बीच एकजुट करना है. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक अधिकारियों ने कहा कि इस आशय पर शीर्ष सैन्य पदानुक्रम में चर्चा चल रही है और जल्द ही इस पर फैसला किया जाएगा. फिलहाल भारत में कोई सामान्य रक्षा स्टेशन नहीं हैं. अंडमान और निकोबार कमांड एक पूर्ण कमांड है जिसे 2001 में त्रि-सेवा कमांड के रूप में स्थापित किया गया था.

सेना होगी मजबूत 

इस रक्षा स्टेशन में सेना, नौसेना, आईएएफ की सभी सुविधाओं को संयोजित किया जाएगा. जिसमें रसद, बुनियादी ढांचे, मरम्मत और रखरखाव के साथ-साथ स्टोर और आपूर्ति भी शामिल है. जिससे कि उन्हें अनुकूलित किया जा सके और एक सामान्य लीड सेवा के तहत लाया जा सके. मुंबई के मामले में, नौसेना अग्रणी सेवा होगी क्योंकि इसकी वहां सबसे बड़ी उपस्थिति है. वर्तमान में तीनों सेवाओं के विंग मुंबई और उसके उपनगरों में फैले हुए हैं और अलग-अलग संचालित होते हैं.

क्या मिलेगी सुविधा 

डिफेंस स्टेशन बनाने के लिए योजना के तहत लॉजिस्टिक्स, इंफ्रास्ट्रक्चर और प्रशासन को एक साझा श्रृंखला के तहत लाया जाएगा. नौसेना कर्मियों को रसद प्रशिक्षण प्रदान करने और एक प्रमुख हथियार डिपो के आवास के लिए जिम्मेदार हैं. एक अधिकारी ने कहा कि इसका व्यक्तिगत सेवाओं की रसद, सेवाओं और कार्यों को एकीकृत किया जाएगा ताकि ईंधन और राशन जैसी आपूर्ति की डिलीवरी की एक ही प्रणाली हो और सामान्य वस्तुओं की मरम्मत एक ही स्थान पर की जा सके.

calender
31 March 2024, 07:14 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो