सड़क, शिक्षा और स्वास्थ्य पर लंदन के साथ मिलकर करेंगे काम: केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य, पानी और सड़क हमारी प्राथमिकताओं में शामिल है। हम इस क्षेत्र में लंदन के साथ मिलकर काम करेंगे। यह बातें उन्होंने बुधवार को

Janbhawana Times
Janbhawana Times

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य, पानी और सड़क हमारी प्राथमिकताओं में शामिल है। हम इस क्षेत्र में लंदन के साथ मिलकर काम करेंगे। यह बातें उन्होंने बुधवार को दिल्ली सचिवालय में ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस के साथ मुलाकात के दौरान कही। मुख्यमंत्री ने शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में किए गए कार्यों की जानकारी दी। इस दौरान ब्रिटिश उच्चायुक्त ने सरकार के कामकाज की तारीफ की और सड़क, शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में मिलकर काम करने की इच्छा जताई। बैठक के दौरान उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, डीडीसी के उपाध्यक्ष जैस्मीन शाह मौजूद रहे। सरकार लंदन के साथ कई अहम मुद्दों पर नॉलेज शेयरिंग समझौता कर सकती है। बैठक में चर्चा के दौरान अरविंद केजरीवाल ने एलेक्स एलिस को बताया कि हमने शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में कई कार्य किए हैं, जिसकी चर्चा देश-विदेश में हो रही है।

हमारे सत्ता में आने से पहले सरकारी स्कूलों की हालत दयनीय थी। हमने शिक्षा का बजट 25 फीसदी कर इसमें सुधार किया। हमारे स्कूल विश्वस्तरीय मानकों पर तैयार हो रहे हैं। पाठ्यक्रम में बदलाव किया। पढ़ाई का माहौल बनाया। स्कूलों में बुनियादी सुविधाएं के अलावा शिक्षकों को विदेशों में भेजकर  शिक्षण दिलवाया। अब सरकारी स्कूलों के नतीजे निजी स्कूलों से अच्छे हैं। यही नहीं स्वास्थ्य क्षेत्र में हमने घर से चंद कदमों पर इलाज के लिए मोहल्ला क्लीनिक खोले। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का यह सफल मॉडल साबित हुआ है। अब हम हेल्थ इंफार्मेशन मैनेजमेंट सिस्टम (एचआईएमएस) के तहत दिल्ली सरकार के सभी अस्पतालों को एक-दूसरे से जोड़ने का काम कर रहे हैं। दिल्ली के लोगों को ई-हेल्थ कार्ड देंगे, जहां एक जगह उनके स्वास्थ्य की सभी जानकारी उपलब्ध होगी।

केजरीवाल ने ब्रिटिश उच्चायुक्त को बताया कि दिल्ली की सड़कों को सुरक्षित बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं। सड़कों को अंतरराष्ट्रीय मानकों के आधार पर री-डिजाइन भी कर रहे हैं। इन सड़कों पर साइकिल ट्रैक भी बनाए जा रहे हैं। इसके अलावा यमुना की सफाई कर रहे हैं। 24 घंटे पानी की आपूर्ति पर भी काम कर रहे हैं। सरकारी कार्यालयों का चक्कर ना लगाना पड़े इसके लिए सरकारी सेवाओं की डोर स्टेप डिलिवरी सुविधा शुरू की है। लोगों  300 सेवाएं घर बैठे मिल रही हैं। दिल्ली में इलेक्ट्रिक बसों को बढ़ावा दिया जा रहा है।

calender
08 June 2022, 08:22 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो