AC ON RENT: एसी खरीदने के लिए नहीं है पैसे? इन 4 ऑनलाइन प्लेटफार्म से रेंट पर लें एसी, जानें इसके फायदे

गर्मियों के मौसम में शुरूआती समय में लोग सेलिंग फैन और कूलर से काम चला लेते हैं। अधिक गर्मी होने पर एसी की जरूरत पड़ती है। आमतौर पर एसी की कीमत की शुरुआत लगभग 15-20 हजार रुपये से होती है। अगर इसे खरीदने के लिए बजट नहीं भी हो तो भी आप गर्मियों में AC के मजे ले सकते हैं। 4 ऐसी वेबसाइट्स हैं जहां से AC रेंट में लिया जा सकता है।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
गर्मियों के मौसम में इससे बचने के लिए अधिकतर लोग घर, दफ्तर या कार में एसी यूज करते हैं। आमतौर पर इसकी कीमत की शुरूआत लगभग 15-20 हजार रुपये से होती है। इसे खरीदने के बाद हर साल मेंटेनेंस के ऊपर भी हजारों रुपये खर्च करने पड़ते हैं। सामान्य परिवार में रहने वाले लोगों के लिए इसे खरीद पाना काफी मुश्किल होता है। क्या आप भी इस साल गर्मियों के मौसम में घर में AC लगवाने की तैयारी कर रहे हैं। ऐसी स्थिति में आपको बजट और पैसे को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप इसे खरीदने की जगह किराए पर भी ले सकते हैं।
 
4 ऐसे प्लेटफॉर्म्स हैं जहां से घर या दफ्तर कहीं भी कम कीमत में एसी लगवा सकते हैं। इसे रेंट पर लेने के बाद हर महीने या फिर साल के हिसाब से आपको किराए के रूप में कुछ रकम देने होंगे। इसे खरीदने से ज्यादा रेंट पर लेने के फायदे हैं। अधिकतर लोग इन चीजों के ऊपर ध्यान नहीं देते हैं। अगर आप भी एसी खरीदने की जगह इसे रेंट पर लेना चाहते हैं तो इन 4 वेबसाइट्स पर विजिट करें।
 
रेंट पर एसी लेने के फायदे
 
रेंट पर ऐसी लेने के फायदे यह है कि आपको हर महीने या फिर साल में मेंटेनेंस चार्ज के रूप में हजारों रुपये खर्च नहीं करने होंगे। आप अपनी जरूरत के हिसाब से केवल दो-तीन महीने या फिर साल के लिए इसे घर में लगवा सकते हैं। रेंट पर एसी लेने के बाद हर महीने जो आप किराया देंगे उसी में मेंटेनेंस और सभी तरह के चार्ज शामिल है। इसके अलावा घर की शिफ्टिंग करते समय इसे किसी और स्थान पर ले जाने के लिए कंपनी की मदद ले सकते हैं।
 
Rentmojo
 
एसी रेंट पर लेने से पहले यह तय करना जरूरी है कि आप इसे कितने महीने यह वर्ष के लिए घर में लगवाना चाहते हैं। Rentmojo वेबसाइट से रेंट पर ऐसी लेने के बाद आपको हर महीने लगभग 1,399 रुपये देने होंगे। इसमें रीलोकेशन और फ्री अपग्रेड दोनों ही फीचर शामिल हैं। इसके अलावा अगर 1 टन से ज्यादा कैपेसिटी वाले एसी लेते हैं तो इसके लिए हर महीने 1,949 रुपये देने होंगे। इसके अलावा सिक्योरिटी डिपॉजिट के रूप में भी कुछ पैसे देना अनिवार्य है। इसे आप साल के अंत में या फिर एसी वापस देने पर इस रकम को ले सकते हैं।
 
CityFurnish
 
CityFurnish वेबसाइट से आप एसी के अलावा फर्नीचर भी रेंट पर ले सकते हैं। सिटीफर्निश वेबसाइट 1 टन कैपेसिटी वाले विंडो एसी के लिए हर महीने मात्र 1,069 रुपये चार्ज करती है। इसके अलावा आपको सिक्योरिटी मनी के रूप में 2,749 रुपये देने होंगे। एक टन कैपेसिटी वाले स्प्लिट एसी का किराया महीने के हिसाब से 1,249 रुपये है। इसके साथ ही आपको सिक्योरिटी मनी के रूप में इसे लेने के लिए 2,799 रुपये देना जरूरी है।
 
FairRent
 
FairRent भी एक तरह का रेंटल प्लेटफार्म है। यहां से अब महीने के हिसाब से एसी और फर्नीचर दोनों ही ले सकते हैं। इस वेबसाइट पर 1.5 टन विंडो एसी का किराया 1,375 रुपये है। इनमें इसी के लिए स्टेबलाइजर के साथ ही इंस्टालेशन चार्ज भी शामिल है। इस प्लेटफार्म से रेंट पर ऐसी लेने के कई फायदे हैं। यहां आप सर्विसिंग चार्ज के अलावा इंस्टॉलेशन 4 से भी बच सकते हैं। ईयरली पैकेज लेने वालों के लिए इस प्लेटफार्म पर स्पेशल ऑफर है।
 
Rentloco
 
इस प्लेटफार्म पर शहर में रहने वाले लोगों के लिए स्प्लिट और विंडो दोनों ही एसी उपलब्ध है। यहां से रेंट पर विंडो एसी लेने के लिए हर महीने चार्ज के रूप में 1,299 रुपये और स्प्लिट के लिए 1,599 रुपये देने होंगे। यहां से आप कम से कम 3 महीने के लिए एसी ले सकते हैं। इस वेबसाइट पर आपको अन्य के मुकाबले सिक्योरिटी मनी के रूप में कम पैसे खर्च करने होंगे। मात्र 1,532 रुपये सिक्योरिटी मनी देकर 1.5 टन विंडो एसी ले सकते हैं।
calender
29 March 2023, 05:10 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो