Walmart को टक्कर देने के लिए Amazon करेगा भारत डिजिटल कॉमर्स के लिए ओपन नेटवर्क लॉन्च

भारत में Amazon और Walmart जैसी यूएस-आधारित ई-कॉमर्स कंपनियों के प्रभुत्व को समाप्त करने के लिए भारत सरकार डिजिटल कॉमर्स के लिए एक ओपन नेटवर्क लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

भारत में Amazon और Walmart जैसी यूएस-आधारित ई-कॉमर्स कंपनियों के प्रभुत्व को समाप्त करने के लिए भारत सरकार डिजिटल कॉमर्स के लिए एक ओपन नेटवर्क लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है। ONDC प्लेटफॉर्म खरीदारों और विक्रेताओं को एक-दूसरे के साथ बातचीत करने और ऑनलाइन लेनदेन करने देगा। ONDC प्लेटफॉर्म का लॉन्च Amazon और Walmart के कुछ Flipkart के घरेलू विक्रेताओं पर भारत के एंटीट्रस्ट बॉडी छापे के मद्देनजर आता है।

कंपनी पर नियमों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया था। ओएनडीसी के शुभारंभ के साथ, सरकार का लक्ष्य इलेक्ट्रॉनिक नेटवर्क के माध्यम से वस्तुओं और सेवाओं के आदान-प्रदान के लिए एक खुले मंच को बढ़ावा देना है। एक अधिकारी ने गुरुवार को कहा कि ओपन नेटवर्क प्लेटफॉर्म दिल्ली एनसीआर, बेंगलुरु, भोपाल, शिलांग और कोयंबटूर सहित पांच शहरों में लॉन्च किया जाएगा। बाद में इसका विस्तार अन्य शहरों में किया जाएगा।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, मोदी सरकार और उसके प्रमुख समर्थकों ने लंबे समय से तर्क दिया है कि अमेज़ॅन और फ्लिपकार्ट केवल कुछ बड़े विक्रेताओं को शिकारी मूल्य निर्धारण के माध्यम से लाभान्वित करते हैं। हालांकि, कंपनियों ने हमेशा यह सुनिश्चित किया है कि वे भारत सरकार द्वारा निर्धारित कानूनों का पालन करें।

Tags

calender
01 May 2022, 04:38 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो