सावधान! आज ही अपने फोन से हटाए ये खतरनाक Apps

Google Play Store Android उपयोगकर्ताओं के लिए ऐप्स डाउनलोड करने के लिए सबसे विश्वसनीय प्लेटफ़ॉर्म में से एक है, जबकि iPhone उपयोगकर्ता ऐप स्टोर पर जाते हैं। ऐप्पल की तरह, Google के पास कई सुरक्षा उपाय हैं।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

Google Play Store Android उपयोगकर्ताओं के लिए ऐप्स डाउनलोड करने के लिए सबसे विश्वसनीय प्लेटफ़ॉर्म में से एक है, जबकि iPhone उपयोगकर्ता ऐप स्टोर पर जाते हैं। ऐप्पल की तरह, Google के पास कई सुरक्षा उपाय हैं। लेकिन कई बार स्कैमर्स एप्लिकेशन में मैलवेयर डालने और उपयोगकर्ताओं से पैसे और डेटा चुराने के लिए नए तरीकों का इस्तेमाल करते हैं। ऐसी घटनाएं पहले भी सामने आ चुकी हैं और क्लाउड सुरक्षा कंपनी Zscaler ने अब बताया है कि Google ने हाल ही में Play Store से 50 से अधिक ऐप्स हटा दिए क्योंकि वे मैलवेयर से संक्रमित थे।

रिपोर्ट में, Zscaler ने बताया कि इसकी थ्रेटलैब टीम ने Google Play में तीन अलग-अलग मैलवेयर - जोकर, फेसस्टीलर और कॉपर से संक्रमित ऐप्स पाए गए। रिपोर्ट में कहा गया है कि इनमें से अधिकतर ऐप्स जोकर मैलवेयर से संक्रमित थे जो निस्संदेह एंड्रॉइड डिवाइसों को लक्षित करने वाले प्रमुख मैलवेयर वायरस में से एक है। रिपोर्ट में कहा गया है, "इस मैलवेयर को एसएमएस संदेशों, संपर्क सूचियों और डिवाइस की जानकारी चुराने और प्रीमियम वायरलेस एप्लिकेशन प्रोटोकॉल (WAP) सेवाओं के लिए पीड़ित को साइन अप करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।"

Google को तुरंत इन ऐप्स के बारे में सूचित किया गया और कंपनी ने उन्हें तुरंत हटा दिया। लेकिन इससे समस्या का समाधान नहीं हुआ। ऐसा इसलिए है क्योंकि ये सभी ऐप पहले ही सैकड़ों और हजारों एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं द्वारा डाउनलोड किए जा चुके हैं।

इन ऐप्स को अपने फोन से तुरंत हटाएं.....

1.Simple Note Scanner

2.Universal PDF Scanner

3.Private Messenger

4.Premium SMS

5.Smart Messages

6.Text Emoji SMS

7.Blood Pressure Checker

8.Funny Keyboard

9.Memory Silent Camera

10.Custom Themed Keyboard

calender
21 July 2022, 02:42 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो