स्मार्ट टीवी खरीदने से पहले इन 5 चीजों को जरूर करें चेक, वरना हो सकता है भारी नुकसान

घर के लिए स्मार्ट टीवी खरीदते समय अधिकतर लोग छोटी-छोटी चीज पर ध्यान नहीं देते हैं। इसी वजह से उन्हें आगे चलकर पिक्चर क्वालिटी, साउंड और कनेक्टिविटी की समस्या होती है। अगर आप भी स्मार्ट टीवी खरीदने जा रहे हैं तो इन 5 चीजों को चेक करना ना भूलें।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
स्मार्ट टीवी की तुलना में नॉर्मल टीवी खरीदना बहुत आसान है। इसके लिए अधिक पैसे खर्च नहीं करने पड़ते हैं। कम फीचर्स होने की वजह से लोग नॉर्मल टीवी को बहुत ही आसानी से खरीद पाते हैं। वहीं दूसरी तरफ अगर आप स्मार्ट टीवी खरीदने जा रहे हैं तो इसके लिए कई पहलुओं के ऊपर ध्यान देना जरूरी है। अधिकतर लोग नॉर्मल की तरह स्मार्ट टीवी भी खरीद लेते हैं। ऐसी स्थिति में यूजर्स को आगे चलकर कई तरह की समस्या आती है। सिर्फ इतना ही नहीं अगर आप टेक्नोलॉजी से जुड़कर रहना चाहते हैं तो इसमें आधुनिक फीचर्स का भी होना जरूरी है।
 
क्या आप भी अपने घर के लिए एक बेहतरीन स्मार्ट टीवी खरीदना चाहते हैं। ऐसे में अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। 5 ऐसे टिप्स और ट्रिक्स हैं जिसे फॉलो करते हुए आप किसी भी स्मार्ट टीवी को चेक कर सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं आपको अलग-अलग फीचर्स के बारे में भी जानकारी मिल जाएगी। इसके अलावा आप इसे चेक करने के बाद किसी भी तरह की कमी या फिर कोई स्पेसिफिकेशन नहीं होने पर आप उनसे टीवी की कीमत काम करवा सकते हैं।
 
Ports चेक करना भी जरूरी
 
अगर आप अपने घर के लिए स्मार्ट टीवी खरीदने जा रहे हैं तो सबसे पहले पोर्ट्स की जांच करें। दरअसल कनेक्टिविटी के लिए इसे चेक करना जरूरी है। आज के समय में टीवी केवल फिल्म और गाने देखने के लिए नहीं बल्कि इसमें गेमिंग कंसोल और लाइव स्ट्रीमिंग भी करते हैं। इसके अलावा आप स्मार्टफोन और लैपटॉप से कनेक्ट कर सके इसके लिए पोर्ट्स का होना जरूरी है। सिर्फ इतना ही नहीं इसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी फीचर है या नहीं इसकी जांच जरुर करें, नहीं तो आपको स्मार्टफोन से कनेक्ट करने में समस्या होगी।
 
Operating System करें चेक
 
एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्ट टीवी को ऑपरेट करना बहुत आसान है। जिस तरह से लोग स्मार्टफोन में अलग-अलग सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर लेते हैं, इसी तरह अगर एंड्राइड टीवी हो तो इसमें भी आप अपने अनुसार कोई भी ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। मार्केट में बहुत सारे Operating System के साथ स्मार्ट टीवी उपलब्ध है। सैमसंग का अपना सॉफ्टवेयर Tizen है। इसके जरिए आप बहुत ही आसानी से ओटीटी प्लेटफॉर्म को एक्सेस कर सकते हैं।
 
साउंड की क्वालिटी जरूर करें चेक
 
सबसे पहले यह तय करें कि आप स्मार्ट टीवी को हॉल में या फिर बेडरूम में लगाना चाहते हैं। इसी के अनुसार इसकी साउंड क्वालिटी और पिच होना चाहिए। अगर टीवी की आवाज कम हो तो आपको हॉल में इसे चलाने के बाद अलग से स्पीकर की जरूरत पड़ सकती है। वहीं दूसरी तरफ अगर आप इसे बेडरूम में लगाते हैं तो तेज आवाज की जरूरत नहीं है। यही वजह है कि आप जब भी इसे खरीद रहे हो साउंड की क्वालिटी और कहां तक इसकी आवाज जा सकती है इसकी जांच जरुर करें।
 
पिक्चर क्वालिटी और कीमत कंपेयर
 
स्मार्ट टीवी खरीदते समय सबसे जरूरी पिक्चर क्वालिटी चेक करना है। इसी के अनुसार आप इसकी कीमत भी कंपेयर कर सकते हैं। बाजार में अलग-अलग मशहूर ब्रांड के स्मार्ट टीवी मौजूद हैं। लेकिन इसकी साइज और पिक्चर क्वालिटी के अनुसार ही कीमत में अंतर देखने को मिलती है। हाई रेजोल्यूशन और साइज बड़ा हो तो आपको इस पर ओटीजी प्लेटफार्म स्ट्रीमिंग करते समय परेशानी नहीं होगी।
 
डिजिटल रिमोट कनेक्टिविटी
 
टीवी खरीदने के बाद अक्सर लोग रिमोट खोने के डर से इसे छुपा कर रखते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं कई लोग तो इसके ऊपर पॉलीथिन और टेप लगाकर रखते हैं, जिससे कि यह गंदा नहीं हो। आज के समय में स्मार्ट टीवी को आप स्मार्टफोन में ऐप डाउनलोड कर भी कंट्रोल कर सकते हैं। इसके लिए स्मार्टफोन में IR ब्लास्ट होना जरूरी है। इसके अलावा टीवी की कनेक्टिविटी भी जरूर चेक करें। इसके वायर की लंबाई इलेक्ट्रिक बोर्ड तक पहुंचनी चाहिए। अगर यह छोटा हो तो आपको एक्सटेंशन बोर्ड के ऊपर पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं।
calender
21 March 2023, 04:30 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो